नहाते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे गंजेपन का शिकार

कल्याण आयुर्वेद - अगर आपके बाल भी झड़ रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है. बाल झड़ने के पीछे का कारण उन्हें धोने का गलत तरीका भी हो सकता है. हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग स्कैल्प को ठीक ढंग से क्लीन नहीं कर पाते हैं. जिसके कारण हेयर फॉलिकल्स में गंदगी जम जाती है और नए बाल नहीं पाते हैं और जो बाल होते हैं वह टूटने लगते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए आपको बाल धोने का सही तरीका जानना चाहिए. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बाल धोने का तरीका, सुखाने का तरीका, कंडीशनर लगाने और बाल सुलझाने का सही तरीका बताएंगे.

नहाते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे गंजेपन का शिकार

बाल धोने का सही तरीका -

शैंपू करने से 30 मिनट पहले बालों में तेल लगाए. इसके बाद आप बालों को अच्छी तरह से गिला कर ले. शैंपू को स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें. बाल धोने के बाद टिप पर कंडीशनर लगा कर 2 मिनट बाद सिर को धो लें. अब बाल को नेचुरल हवा में सूखने दें.

बालों को नुकसान पहुंचाने वाले इन गलतियों से बचें -

1.बाल धोने के बाद गीले बालों पर कंघी करने से बचें. क्योंकि इससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं और अगर समय रहते उनकी देखभाल नहीं की गई, तो गंजेपन का शिकार भी हो सकते हैं.

2.एक हफ्ते में दो से तीन बार से ज्यादा बाल धोने से बचना चाहिए. ऐसा करने से भी बाल टूटने लगते हैं और रूखे हो जाते हैं. इसलिए रोजाना बालों को कभी ना धोएं.

3.कुछ लोग बाल धोने के तुरंत बाद तेल लगाते हैं. लेकिन आपको बता दें यह गलत आदत है. बालों को धोने के तुरंत बाद तेल नहीं लगाना चाहिए. इससे बाल कमजोर होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं.

4.अगर आपको बालों में तेल लगाने की आदत है, तो बालों में शैंपू करने के बाद सबसे पहले आप बालों को अच्छी तरह से सूखने दें. उसके बाद बालों में कंघी कर लें. फिर हाथों में तेल की कुछ बूंदे लेकर सिर की मालिश करें.

कंडीशनर इस्तेमाल करने का सही तरीका -

1.बाजार में मिलने वाले कंडीशनर में केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इसलिए आपको ऐसे कंडीशनर की जगह एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए.

2.हफ्ते में दो बार एलोवेरा को अपने सिर पर जरूर लगाना चाहिए. यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

3.बाल धोने के बाद टिप पर कंडीशनर लगा लें. उसके बाद दो से 3 मिनट तक लगा रहने दें. उसके बाद पानी से सिर को धो लें. ध्यान रखें कि स्कैल्प पर कंडीशनर ना लगाएं.

बाल सुखाने का सही तरीका -

हेयर ड्रायर की जगह नेचुरल तरीके से बालों को सुखा लें. हेयर ड्रायर की गर्म हवा से बाल कमजोर हो जाते हैं. आप कपड़े से ढककर बालों को सुखाना बंद कर दें. इससे बाल टूटते हैं. बालों को सुखाने के लिए नेचुरल हवा ही काफी है. आपके बाल कुछ ही घंटों में पूरी तरह सूख जाएगी. अगर जल्दी है तो तौलिए को बालों पर लपेटकर एक्स्ट्रा पानी निकाल ले.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments