चेहरे का सांवलापन दूर कर देगा यह दाल, झुर्रियां और दाग धब्बे भी हो जाएंगे गायब

कल्याण आयुर्वेद - त्वचा के लिए घरेलू उपायों से ज्यादा फायदेमंद कोई चीज नहीं होती है. भारत में सदियों से जवान और खूबसूरत दिखने के लिए रसोई में मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया जाता रहा है. जिसमें से मसूर की दाल भी बहुत ही स्किन केयर के लिए अच्छी लैविटी मानी जाती है. आप त्वचा के लिए मसूर की दाल को 3 तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे धूप के कारण होने वाला सांवलापन दूर हो जाएगा. इतना ही नहीं झुर्रियां, दाग धब्बे और बेजान त्वचा भी ठीक हो जाएगी.

चेहरे का सांवलापन दूर कर देगा यह दाल, झुर्रियां और दाग धब्बे भी हो जाएंगे गायब

स्किन केयर रूटीन में ऐसे शामिल करें मसूर की दाल -

मसूर की दाल स्किन को स्क्रब करके चमकदार बनाने और गंदगी को निकालने में मदद करती है. इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन सी, विटामिन बी सिक्स, विटामिन B2, फोलिक एसिड, जिंक और कई एंटीऑक्सीडेंट जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ना केवल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. बल्कि त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी मदद करते हैं. साथ ही त्वचा पर ग्लो भी लाते हैं. आइए जानते हैं कि त्वचा के लिए मसूर की दाल को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

1.झुर्रियां मिटाने के लिए मसूर की दाल का फेस पैक -

अगर आपके चेहरे पर झुरिया या झाइयां आ गई है या फिर त्वचा बेजान बनने लगी है, तो मुमकिन है कि आप उम्र से ज्यादा बड़े नजर आने लगे होंगे. इसलिए आप मसूर का दाल इस्तेमाल कर सकते हैं. मसूर की दाल का फेस पैक लगाकर आप झुर्रियों का इलाज कर सकते हैं और त्वचा को टाइट बना सकते हैं. इसके लिए भीगी हुई मसूर की दाल और भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

2.चेहरे को चमकदार बनाने के लिए मसूर दाल स्क्रब -

चेहरे से मृत कोशिकाओं को निकालकर चमक लाने के लिए मसूर का दाल इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए मसूर दाल के पाउडर और दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट से चेहरे को स्क्रब करें. ध्यान रखें कि ऑइली स्किन वाले हल्के हाथ से ही स्क्रब करें. जिससे चेहरे से अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और चेहरे को नेचुरल ग्लो मिलेगा.

3.धुप का सांवलापन दूर करने का उपाय -

गर्मी में धूप के कारण चेहरे का सांवलापन बढ़ने लगता है. जिसे टैनिंग भी कहा जाता है. टैनिंग को मिटाने के लिए मसूर की दाल काफी फायदेमंद मानी जाती है. आप भीगी मसूर की दाल और टमाटर को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के लिए सूखने दें. उसके बाद इसे अच्छी तरह से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments