अगर त्वचा से नहीं उतरा रंग, तो इस तरह लगाएं नींबू, उतर जाएगा पक्का रंग

कल्याण आयुर्वेद - होली खेलने में जितन मजा आता है, उतना ही गुस्सा चेहरे से पक्का रंग हटाने में आता है. नहाने के बाद भी शरीर पर गुलाबी, हरा या नीला रंग रह ही जाता है. लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है. नींबू की मदद से आप अपने चेहरे से पक्का रंग भी आसानी से निकाल सकते हैं. वहीं अगर होली खेलने के बाद चेहरे की त्वचा खुरदरी हो गई है, तो उसे मक्खन जैसा मुलायम और सॉफ्ट बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि होली के बाद कौन से पोस्ट होली स्किन केयर टिप्स अपनाने चाहिए.

अगर त्वचा से नहीं उतरा रंग, तो इस तरह लगाएं नींबू, उतर जाएगा पक्का रंग

पोस्ट होली स्किन केयर - होली का पक्का रंग कैसे उतारे 

होली का पक्का रंग छुड़ाने के लिए नींबू और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू में मौजूद नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है, जो रंग निकालने में मदद करता है. वही बेसन भी त्वचा में गंदगी और तेल निकालकर उसे स्मूथ बनाने में मदद करता है. होली का पक्का रंग उतारने के लिए दो चम्मच बेसन और दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए सूखने दें. इसके बाद पेस्ट को हल्के हाथों से मसाजकर उतार लें. आपके चेहरे की रंगत वापस आ जायेगी.

पोस्ट होली स्किन केयर - इस फेस पैक से मिलेगी मक्खन जैसी त्वचा 

होली के रंग त्वचा में नमी कम कर देते हैं और उनकी नमी को छीन लेते हैं. जिससे त्वचा खुरदुरा और रुखा हो जाता है. मगर पोस्ट होली स्किन केयर में इस फेस पैक को आजमाकर चेहरे की त्वचा को पहले की तरह मुलायम बना सकते हैं. आपको दो चम्मच बेसन में एक चम्मच दूध, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच मलाई मिलाकर तैयार करना है. इसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और साफ पानी ठंडे पानी से धो लें. आपके चेहरे की सेहत अच्छी हो जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments