इन देसी नुस्खों से कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर, डेली डाइट में शामिल करें ये चीजें

कल्याण आयुर्वेद - हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप से ज्यादा लोग पीड़ित हैं. यह अब लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या बन चुकी है. इसे वक्त रहते कंट्रोल न किया जाए, तो यह भविष्य में शरीर के लिए बहुत बड़ी परेशानी पैदा कर सकता है. डेली डाइट में कुछ बदलाव करते हुए आप इस समस्या के असर को कम कर सकते हैं.

इन देसी नुस्खों से कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर, डेली डाइट में शामिल करें ये चीजें

क्या है हाई बीपी -

हाई बीपी एक ऐसी समस्या है, जिसमें हृदय की धमनियों पर दबाव बढ़ जाता है. तब ब्लड को शरीर के बाकी अंगों तक सप्लाई होने में ज्यादा प्रेशर लगाना पड़ता है, इसे ही हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है.

हाई बीपी के लक्षण -

हाई बीपी के लक्षणों में सिरदर्द, चक्कर आना और घबराहट प्रमुख लक्षण माने जाते हैं. जब शरीर में इस तरह के इशारे देखने को मिले तो समझ जाएँ कि डॉक्टर को दिखाने का वक्त आ चुका है.

कभी ना करें ऐसी गलती -

अक्सर ब्लड प्रेशर की बीमारी का पता चलते ही लोग एलोपैथिक दवाएं लेने लगते हैं. पर सबसे बेहतर तरीका है की आप देसी नुस्खा को अपनाएं और खान-पान पर ध्यान दें. इससे आप आसानी से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं और आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे.

तो चलिए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में -

1.आंवले की पत्तियों का रस ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार होता है. ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना एक आंवले का सेवन करना चाहिए. यह उनकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा.

2.लहसुन भी ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है. इसमें एलीसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ावा देता है. इससे धमनियों और नसों पर पड़ने वाले दबाव को कम किया जा सकता है.

3.अलसी भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. अलसी में पाया जाने वाला अल्फा लिनोलेनिक एसिड जो कि ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक रूप है. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर से राहत मिलता है.

4.तिल का तेल भी फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले से सेसामिनाल तत्व ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं. इसका एंटी इन्फ्लेमेटरी ब्लड प्रेशर को कम करता है.

5.सहजन एक ऐसी देसी सब्जी है, जिसमें हाई प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन करके आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

कैसे कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर -

हर दिन 30 से 60 मिनट का वर्कआउट करें. इससे दिल मजबूत होता है और शरीर में रक्त प्रवाह भी अच्छी तरह से होता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक सप्ताह में 150 मिनट की एक्सरसाइज से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments