पहली बार सिर में दिखे सफेद बाल, तो न करें तोड़ने की गलती, करें यह काम

कल्याण आयुर्वेद - आजकल की अनहेल्थी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट की वजह से कई लोगों के बाहर काफी कम उम्र में ही सफेद होने शुरू हो गए हैं. इसके अलावा जरूरत से ज्यादा टेंशन और खराब पानी की वजह से भी वक्त से पहले ही सफेद बाल होने लगते हैं. इस परेशानी से बचने के लिए युवा कुछ ऐसे गलत कदम उठाते हैं. जिसके कारण उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है. खासकर वह सफेद हेयर को कलर करने लगते हैं या फिर उन्हें काटना शुरू कर देते हैं.

पहली बार सिर में दिखे सफेद बाल, तो न करें तोड़ने की गलती, करें यह काम

पहली बार सफेद बाल दिखने पर क्या करना चाहिए -

सफेद बाल देखने पर तनाव में आने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है. कुछ उपायों को करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आपके बाल समय से पहले सफेद होने लगे हैं, तो उन्हें तोड़ने की गलती बिल्कुल ना करें. इससे सफेद बाल और भी ज्यादा उगने लगते हैं .

1.कैफीन का सेवन कम करें -

सफेद बाल शुरू होने पर कैफीन युक्त चीजों का सेवन कम कर देना चाहिए. इसके अलावा फोलिक एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. आप डाइट में ग्रीन टी को भी जरूर शामिल करें.

2.मेहंदी का इस्तेमाल करें -

सफेद बालों को रोकने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप में कलर देने का काम करता है. इसे अगर नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए, तो आपके बाल चमकदार बनते हैं. साथ ही सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी.

3.ऑयल बेस्ड कलर करें यूज -

सफेद बालों को रंगने से उसका नेचुरल कलर चला जाता है. आप बालों का रंग चुनते समय ध्यान रखें कि ऑयल बेस्ड कलर ही इस्तेमाल करें. इससे बालों को नुकसान नहीं होगा और सफेद बाल भी काले हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments