हार्ट अटैक से बचना है ? तो आज ही छोड़ दें इन चीजों का सेवन, तेजी से बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल

कल्याण आयुर्वेद - जब बात कोलेस्ट्रॉल रिच भोजन की आती है, तो यह जानना जरूरी हो जाता है कि कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर के विकास और हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. जिनका सेवन करने से आप हेल्दी रह सकते हैं, उन्हें गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. यानी कि एचडीएल. एचडीएल दरअसल आपके हृदय को हेल्थी रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. जबकि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी कि एलडीएच लेवल बढ़ने से यह हार्ट के लिए खतरा बन सकता है. इसे हम अपने लाइफ स्टाइल और डाइट में बदलाव लाकर कम कर सकते हैं. दुनियाभर में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का एक बड़ा कारण है कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना. ऐसे में अगर आपको हाई कोलेस्ट्रोल के कारण दिल से जुड़े रोगों की जटिलता और जोखिम को कम करना है, तो आपको कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करना कम कर देना चाहिए. जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे.

हार्ट अटैक से बचना है ? तो आज ही छोड़ दें इन चीजों का सेवन, तेजी से बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड -

1.प्रोसेसड मीट -

प्रोसेसड मीट जैसे की हॉट डॉग आदि में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों में दिल से जुड़े लोगों को पैदा करने में मदद करता है. इतना ही नहीं इसके रेगुलर सेवन से हार्ट डिजीज, कैंसर आदि का खतरा भी बढ़ जाता है.

2.मीठी चीजें -

मीठी चीजें जैसे कुकीज, केक, पेस्ट्री आदि मीठी चीजों के अधिक सेवन से भी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. अगर इनमें चीनी, अन हेल्थी फैट और कैलोरी है, तो यह सेहत के लिए और भी ज्यादा नुकसानदेह हो जाते हैं. इनके सेवन से आपको ओबेसिटी, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, मानसिक रोग आदि का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करने से परहेज करें.

3.फ्राइड फूड -

डीप फ्राई भोजन में ऊर्जा घनत्व या कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है. इनमें ट्रांस फैट भी कंटेन करता है. जिससे ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हो जाती है और बाद में दिल की बीमारियां होने लग जाती है. विशेषज्ञ भोजन को तलने के लिए एयर फ्रायर स्वस्थ तेल का उपयोग करने का सुझाव देते हैं. इससे आपको नुकसान कम होता है.

4.रेड मीट -

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को अक्सर रेड मीट ना खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इनमें सेचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत ही अधिक पाई जाती है. इसलिए जहां तक हो सके इसके रेगुलर सेवन करने से बचें. केवल कुछ अवसर पर ही इसका सेवन करें. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments