होली खेलने से पहले लगा ले यह चीज, नहीं चढ़ेगा रंग, जानें भांग का नशा उतारने का जबरदस्त तरीका

कल्याण आयुर्वेद - होली कुछ दिनों में आने वाली है और लोगों ने होली की तैयारियां अभी से शुरू कर दी है. होली के दौरान आप अपनी स्किन का ध्यान रखना ना भूल जाए, इसलिए हम होली के दौरान जरूरी स्किन केयर टिप्स लेकर आए हैं. इन टिप्स को अपनाने से पक्का रंग भी आपकी त्वचा पर नहीं चढ़ेगा और भांग का नशा भी उतर जाएगा.

होली खेलने से पहले लगा ले यह चीज, नहीं चढ़ेगा रंग, जानें भांग का नशा उतारने का जबरदस्त तरीका

होली खेलने से पहले जरूर अपनाएं ये टिप्स -

आप होली का त्योहार सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से मना सके. इसलिए इन हेल्थ टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए. यह हेल्थ टिप्स आपकी त्वचा बालों और सेहत को सही रखने में मदद करते हैं. वही होली के रंग भी आसानी से निकल जाते हैं.

होली खेलने से पहले शरीर पर लगाएं यह चीज -

अगर होली खेलने से पहले शरीर पर तेल, मलाई या घी लगा लेते हैं तो रंग या उसमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं. वहीं होठों पर पेट्रोलियम जेली लगाने से इन पर कोई रंग नहीं चढ़ पाता है.

होली के लिए जरूरी हेयर केयर टिप्स -

होली के रंग बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. जिसके कारण बाल ड्राई हो जाते हैं. साथ ही बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है आप बाल खोलकर होली ना खेलें. वरना सिर की त्वचा पर रंग जम सकते हैं. आप होली खेलने से पहले बालों पर स्कार्फ या टोपी लगा सकते है.

होली खेलते हुए आंखों का ऐसे रखें ध्यान -

होली खेलते हुए आंखों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. क्योंकि अगर आपके आँखों के अंदर रंग चला जाए तो आई इन्फेक्शन हो सकता है. ऐसी स्थिति में आंखों को तुरंत साफ और ठंडे पानी से धोना चाहिए. आंखों के आसपास कॉपर सल्फेट वाला रंग खासकर हरा रंग बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए और त्वचा पर एलमुनियम ब्रोमाइड वाला रंग खासकर सिल्वर रंग नहीं लगाना चाहिए.

होली का रंग निकालने का तरीका -

अगर आपके चेहरे या शरीर पर होली का रंग नहीं उतर रहा है, तो आप एक खास घरेलू नुस्खा इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे कि होली का रंग आसानी से उधर जाए. होली के रंग को उतारने के लिए बेसन, आटा, दूध, हल्दी और तेल को मिलाकर उबटन तैयार करें अब पहले त्वचा पर नींबू रगड़ कर साफ़ कर ले और फिर उबटन को बार-बार लगाकर उतारकर रंग निकाले. बालों से होली का रंग निकालने के लिए नेचुरल शैंपू या बेबी शैंपू का इस्तेमाल करें.

भांग का नशा उतारने का तरीका -

भांग का नशा उतारने के लिए आप नींबू के रस या नींबू पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सबसे शानदार उपाय है. लेकिन इस उपाय से फायदा नहीं मिलता, तो आप करीब 30 ग्राम इमली को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें. और उसे मैश करके छान लें. उसके बाद उसमें 30 ग्राम गुड़ मिलाकर इसका सेवन करें. वही अगर कोई भांग के नशे के कारण बेहोश हो गया है, तो उसके दोनों कानों में गुनगुने सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments