गेहूं की रोटी खाने से इन लोगों को होती है एलर्जी, धीरे-धीरे ये लक्षण ले लेंगे जान

कल्याण आयुर्वेद - भारत में गेहूं की रोटी इंडियन डाइट का अभिन्न हिस्सा है. जिसके बिना लोगों का खाना अधूरा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों के लिए गेहूं की रोटी मौत का कारण बन सकती है. दरअसल यह अचानक नहीं होता है, बल्कि आपके गेहूं की रोटी खाने पर धीरे-धीरे कुछ समस्याएं होने लगती है. इस समस्या को वीट एलर्जी कहा जाता है, जो कि गेहूं के सेवन से होती है आइए जानते हैं इसके लक्षण क्या है.

गेहूं की रोटी खाने से इन लोगों को होती है एलर्जी, धीरे-धीरे ये लक्षण ले लेंगे जान

व्हीट एलर्जी और सीलिएक डिजीज में अंतर -

गेहूं का सेवन करने पर आपको व्हीट एलर्जी और सिलियक डिजीज दोनों होती है. लेकिन फिर भी इनके बीच एक मूलभूत अंतर है. जहां व्हीट एलर्जी में गेहूं में मौजूद एल्बुमिन ग्लोबुलीन आदि प्रोटीन के कारण एलर्जी होती है. वही सिलियक डिजीज में गेहूं में मौजूद ग्लूटेन के कारण ही एलर्जी होती है. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि जिन लोगों को गेहूं या गेहूं की रोटी से एलर्जी होती है, उन्हें जो, राई और भी अनाज से एलर्जी हो सकती है.

कुछ ही देर में दिखने लगते हैं गेहूं की एलर्जी के लक्षण -

अगर किसी को व्हीट एलर्जी है, तो गेहूं की रोटी या गेहूं के आटे से बनी कोई भी चीज खाने के कुछ ही घंटों के बाद निम्नलिखित लक्षण दिखने लगते हैं.

सिर में दर्द, नाक बंद होना, मुंह या गले में सूजन होना, खुजली, पेट की समस्या होना, पेट में ऐठन की समस्या होना, सांस लेने में परेशानी, डायरिया, उल्टी आना या जी मिचलाना आदि.

1.जिन लोगों को गेहूं से एलर्जी होती है, उन्हें एक स्थिति से भी बचना चाहिए. क्योंकि यह एक जानलेवा स्थिति है. जिसमें मरीज को गेहूं की रोटी या उस से बनी चीज खाने से सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, निगलने में परेशानी, चक्कर आना, हाथ, गले में सूजन आदि समस्याएं हो सकती हैं.

2.गेहूं के रोटी के अलावा इन चीजों से भी एलर्जी हो सकती है. व्हीट एलर्जी सिर्फ गेहूं की रोटी खाने से ही नहीं बल्कि कुछ ऐसी चीजें भी है जिनका सेवन करने से भी एलर्जी हो सकती है.

पास्ता, ब्रेकफास्ट, सीरियल ब्रेड, सूजी, मैदा, सोया सॉस, केक, कुकीज आदि.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments