वजन घटाने का यह है जबरदस्त आयुर्वेदिक नुस्खा, किचन में रखी इस चीज को खाने से पिघल जाएगी चर्बी

कल्याण आयुर्वेद - मोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर मोटापे को कंट्रोल नहीं किया, तो समस्या तेजी से बढ़ने लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि वजन कम करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता. कुछ लोग वजन घटाने के लिए ढेरों मेहनत करते हैं वहीं कुछ लोग तो सीधा डॉक्टर से संपर्क करते हैं. इन सबके तहत हम आपके लिए वजन घटाने के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं. इन टिप्स के बारे में जानने के बाद आप इसे जरूर ट्राई करें. यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे.

वजन घटाने का यह है जबरदस्त आयुर्वेदिक नुस्खा, किचन में रखी इस चीज को खाने से पिघल जाएगी चर्बी

औषधीय गुणों से भरपूर अजवायन -

अजवायन न केवल सेहत को दुरुस्त रखता है, बल्कि वजन को कम करने में भी बहुत असरदार होता है. एक रिसर्च के अनुसार अजवाइन एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है. जिसका सेवन करके वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें अजवाइन में लैक्सेटिव गुण पाया जाता है, जो पाचन को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है. जब शरीर में पाचन शक्ति मजबूत होती है तो वजन पर कंट्रोल करना आसान हो जाता है.

1.मेथी, कलौंजी और अजवायन -

मुट्ठी भर मेथी दाना, अजवाइन और कलौंजी को सुखाकर कूट ले. अच्छी तरह पीसकर महीन पाउडर तैयार कर ले. उसके बाद एयरटाइट कंटेनर में भर कर रख लें. रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच चूर्ण का सेवन करें. इस उपाय का नियमित सेवन करने से आपको फैट बर्न करने में मदद मिलेगी.

2.पानी के साथ सेवन करें -

थोड़ी सी अजवाइन को सुखाकर उबलते पानी में डालकर अच्छी तरह से मिला लें. जब रंग बदल जाए तो इसे छानकर पी लें. रोजाना इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. इससे आप कुछ दिनों में अपने वजन में फर्क महसूस करने लगेंगे.

3.शहद के साथ सेवन करें -

शरीर की चर्बी को कम करने के लिए शहद और अज्वाइन का सेवन करें. सबसे पहले 250 मिली लीटर पानी में 25 ग्राम अजवाइन पूरी रात के लिए भिगो दें. अब सुबह पानी को छान लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें. कम से कम 3 महीने तक इसे जारी रखें. तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी.

4.सौंफ और अजवाइन -

वजन घटाने के लिए सौंफ और अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच सौंफ में इन दोनों को एक कप पानी में उबाल लें. जब रंग बदल जाए तो इसे छान लें और इसका सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments