कमजोर हो रही है हड्डियां ? तो आज ही छोड़ दें ये बुरी आदतें, वरना पड़ेगा पछताना

कल्याण आयुर्वेद - जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर की हड्डियां पतली होती जाती है और उनका घनत्व भी कम होने लगता है. जिसकी वजह से बढ़ती उम्र के साथ चोट लगने या हड्डियों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है. कई बार हमारे खाने पीने या लाइफ़स्टाइल में की जाने वाली गलतियों की वजह से भी हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है और समय से पहले ही काफी कमजोर हो जाती है और तमाम तरह की दवाइयों के सेवन करने के बावजूद भी हड्डियां कमजोर होते चली जाती है. अगर आप घंटों एक जगह बैठे रहते हैं या फिर खाने पीने में अधिक नमक का सेवन करते हैं, तो इन आदतों की वजह से भी आपकी हड्डियों को काफी नुकसान पहुंचता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी हड्डियों को समय से पहले कमजोर बना देती है. इसलिए आपको इन आदतों को जल्द छोड़ देना चाहिए.

कमजोर हो रही है हड्डियां ? तो आज ही छोड़ दें ये बुरी आदतें, वरना पड़ेगा पछताना

1.अधिक नमक का सेवन करना -

अगर आप बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, तो इससे बोन डेंसिटी कम हो सकती है. कई लोगों को आदत होती है उन्हें तेज नमक खाना पसंद होता है. वह खाने के ऊपर से भी नमक डालकर खाते हैं. आपको बता दें यह आदत आपकी हड्डियों को जल्द कमजोर बना देती है. नमक में सोडियम मौजूद होता है जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को कम कर देता है. इसलिए खाने में कम नमक का सेवन करना चाहिए.

2.दिन भर घर में रहना -

अगर आप सूरज की रोशनी में जाना पसंद नहीं करते हैं, तो यह आपके बोंस को कमजोर कर सकता है. सूरज से मिलने वाला विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है. इसलिए आपको बाहर जाना चाहिए और घर में बैठे रहने की बजाय दिन भर घूमते फिरते रहना चाहिए और सुबह की धूप को जरूर लेना चाहिए. इससे आपको विटामिन डी मिलता है जो हड्डियां मजबूत बनाने में मदद करेगा.

3.बाइक का अधिक इस्तेमाल करना -

अगर आप थोड़ी थोड़ी दूरी के लिए भी बाइक का इस्तेमाल करते हैं, तो इस आदत को जल्द छोड़ दें. क्योंकि इससे आपके बोंस को नुकसान पहुंचता है. इसके लिए आप साइकिल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज भी हो जाती है या फिर आप चाहे तो पैदल भी जा सकते हैं.

4.एक जगह बैठे रहना -

शरीर को एक्टिव रखना बहुत ही जरूरी होता है. अगर आप एक ही घर आ जगह पर कई घंटों तक बैठे रहते हैं तो यह आपकी हड्डियों को कमजोर बनाता है. इसलिए आपको बीच-बीच में ब्रेक लेकर शरीर को मूवमेंट करना चाहिए ताकि यह आपकी हड्डियों को कमजोर होने से रोके.

5.नींद पूरी ना होना -

आजकल यह समस्या ज्यादातर लोगों को है. काम में बिजी रहने की वजह से लोग नींद नहीं पूरी कर पाते हैं और रात में भी वे ज्यादा समय तक फोन, लैपटॉप आदि में लगे रहते हैं और उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है. जिसका सेहत पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. इससे आपकी हड्डियां भी कमजोर होने लगती है. इसलिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में नींद ले.

6.अधिक सोडा का इस्तेमाल करना -

अगर आप सोडा का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, तो आपको बता दें इसमें मौजूद कैफीन, फास्फोरस आपकी हड्डियों को कमजोर बनाने का काम करते हैं. ऐसा करने से कैल्शियम का अवशोषण कम हो जाता है.

7.धूम्रपान करना -

अगर आप धूम्रपान करते हैं तो आपको बता दें यह आपकी हड्डियों को प्रभावित करता है. धूम्रपान करने से ना केवल आपके फेफड़े कमजोर होते हैं, बल्कि हड्डियां भी कमजोर होने लगती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments