संतरे का छिलका चेहरे को देगा जबरदस्त निखार, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - संतरा एक ऐसा फल है, जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप एक नेचुरली हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा पाना चाहते हैं तो संतरा आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आप संतरे के बने फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आपने देखा होगा आमतौर पर लोग संतरे के छिलके फेंक देते हैं. जबकि आप इन्हें फेंकने की बजाय स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

संतरे का छिलका चेहरे को देगा जबरदस्त निखार, इस तरह करें इस्तेमाल

संतरा में विटामिन सी पाया जाता है. संतरे के छिलके मुहांसे, ब्लैकहेड्स और व्हाइट हैड जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. यह त्वचा को मुलायम और फ्रेश रखने में मददगार साबित होते हैं. खास बात यह है कि संतरे के छिलके त्वचा के अधिक तेल के उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

1.संतरे का छिलका और एलोवेरा फेस पैक -

एक बड़ा चम्मच संतरे के पाउडर ले. इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिला लें. इसे एक साथ मिक्स कर लें. इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगा लें. इससे कुछ देर के लिए मसाज करें और त्वचा पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी का इस्तेमाल करें और त्वचा को धो लें. आप हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.संतरे के छिलके और दही -

सबसे पहले 1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दही मिलाएं. इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं तथा 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. उसके बाद सादे पानी से साफ कर लें. सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें.

3.संतरे के छिलके और शहद -

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर ले. इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं और इसे मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अगर पेस्ट गाढ़ा लगे तो आप इसमें पानी मिला सकते हैं. इस पैक को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

4.संतरे के छिलके का फेस पैक -

1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें, इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं. हल्के हाथों से मसाज करें और कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें. उसके बाद पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments