चेहरे के दाग-धब्बे गायब कर देगा यह तेल, बालों को बनाएगा मजबूत, बस जान लें उपयोग करने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद - स्किन और हेयर केयर रूटीन में ज्यादातर लोग नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करते हैं. इनमें ओइलिंग भी शामिल होती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि त्वचा में नमी बरकरार रखते और बालों की हेल्थ को बनाए रखने के लिए अलग-अलग तरह के तेल का उपयोग किया जाता है. लेकिन क्या कभी आपने कपूर के तेल का इस्तेमाल किया है. जी हां कपूर का तेल बालों और त्वचा को मुलायम रखने के साथ-साथ कई समस्याओं से भी बचाने में मदद करता है.

चेहरे के दाग-धब्बे गायब कर देगा यह तेल, बालों को बनाएगा मजबूत, बस जान लें उपयोग करने का तरीका

कपूर तेल में मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीफंगल तत्व कई स्किन प्रॉब्लम और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. लिहाजा आप कपूर तेल को अपने डेली रूटन में शामिल करके त्वचा और बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

घर पर ऐसे तैयार करें कपूर का तेल -

कपूर का तेल बनाना बहुत ही आसान है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी नारियल का तेल लें. अब इसमें कपूर के कुछ टुकड़े पाउडर बनाकर डाल दे. इस तेल को किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर एक से 2 दिन के लिए रख दें. इतने समय में नारियल का तेल कपूर के सभी गुणों को सोख लेगा. अब आप नियमित रूप से कपूर तेल लगा सकते हैं.

आइए जानते हैं कपूर तेल लगाने की कुछ फायदों के बारे में -

1.बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है -

आप बालों में डायरेक्ट कपूर तेल से मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा दही में कपूर तेल मिलाकर लगाने से बालों को बहुत फायदा मिलता है. इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी तथा मजबूत बनते हैं.

2.दाग धब्बों से छुटकारा -

हम देखते हैं कि कई बार हमारे त्वचा पर जलने, कटने या फिर कील मुहासे के दाग रह जाते हैं, जो हमारी खूबसूरती को बहुत कम कर देते हैं और यह देखने में बहुत ही गंदे लगते हैं. अगर आप रोजाना इन निशानों पर कपूर का तेल लगाएंगे, तो यह काफी हद तक गायब हो सकते हैं.

3.डैंड्रफ से छुटकारा है -

एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप अपने बालों में नियमित रूप से कपूर तेल की मालिश करते हैं, तो डैंड्रफ की परेशानी भी दूर हो सकती है. साथ ही बालों में जुएं और लिख भी खत्म हो जाते हैं.

4.फटी एड़ियों को दूर करता है -

पैरों की फटी एड़ियों और इन्फेक्शन को दूर करने में कपूर का तेल बहुत ही लाभकारी माना जाता है. आप एक टब गुनगुने पानी में थोड़ा सा कपूर का तेल मिला लें और इस पानी में थोड़ी देर के लिए पैर डालकर बैठ जाए, फिर पैरों को निकाल कर एडियों को अच्छी तरह से साफ करें. कुछ दिनों तक यह तरीका अपनाने के बाद एडियाँ बिल्कुल मुलायम हो जाएगी और पैर भी बेहद खूबसूरत दिखने लगेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments