गर्मियों में कभी खराब नहीं होगा खाना, बस इन बातों का रखें ख्याल

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. इसके साथ ही अब खाना जल्द खराब होने की शुरुआत भी हो गई है. गर्मियों का मौसम सेहत को लेकर बेहद संवेदनशील मौसम होता है. इस मौसम में अगर खाने को लेकर लापरवाही की जाए, तो आपके बीमार होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसके अलावा गर्मी में फूड प्वाइजनिंग भी बहुत होता है. ऐसे में बासी खाने को लेकर बेहद सतर्क रहना पड़ता है. इसके साथ ही खाना बनाने के बाद उसे सही समय पर खाना और बचे खाने को ठीक ढंग से सुरक्षित रखना भी जरूरी होता है. गर्मियों में हर घर में खाना जल्दी खराब होने की शिकायत रहती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप ज्यादा वक्त तक खाने को फ्रेश रख सकेंगे.

गर्मियों में कभी खराब नहीं होगा खाना, बस इन बातों का रखें ख्याल

गर्मियों में खाने से जुड़े कुछ अहम टिप्स -

1.गर्मियों के मौसम में अक्सर कम भूख लगती है. अगर आप थोड़ी भी ज्यादा खा लेते हैं, तो यह हाजमा तक बिगाड़ देता है. घरों में अक्सर यह होता है कि खाना काफी बच जाता है. ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि जितना ही खाना बने जितना कि पूरा खत्म हो जाए, इसके 2 घंटे के अंदर ही खाना बेहतर रहेगा.

2.खाना अगर बच जाए तो उसे तत्काल फ्रिज में रखना जरूरी होता है. अगर ज्यादा देर तक खाना फ्रिज से बाहर रखा रह जाता है, तो उसमें बेक्टीरिया पनप जाता है, जो खाने को तेजी से खराब करने लगते हैं.

3.कई घरों में फ्रिज नहीं होता है. ऐसे में खाने को लंबे वक्त तक सुरक्षित रखना चुनौती भरा होता है. ऐसी सूरत में खाने को लंबे वक्त तक बेहतर बनाए रखने के लिए एक बर्तन में ठंडा पानी डालकर भर दे और उसमें खाने का बर्तन रखने इससे खाना ज्यादा वक्त तक खाने योग्य रहता है.

4.खाना अगर बच गया है तो आमतौर पर हम उसे ही उठा कर फ्रिज में रख देते हैं. ऐसा करने की बजाय बचा हुआ खाना किस बर्तन में पहले से रखा हो उस बर्तन को बदलकर नए बर्तन में रख देना चाहिए.

5.गर्मी में सेहतमंद बने रहने के लिए खाने को बार-बार गर्म करने की आदत से बचे.

6.अगर ताजा खाना बनाया है और फिलहाल उसे नहीं खा रहे हैं तो खाना बनाने के तत्काल बाद गर्म स्थिति में उसे  फ्रिज में ना रखें. पहले खाने को सामान्य तापमान पर ठंडा होने दें. उसके बाद ही खाने को फ्रिज में रखें. 

7.बार-बार खाना गर्म करने पर उसमें मौजूद पोषक तत्व तेजी से कम हो जाते हैं. इसके साथ ही 1 दिन से ज्यादा पुराना भोजन करने से भी बचना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments