ये फल देते हैं नॉनवेज को टक्कर, इनके फायदे के आगे कुछ नहीं अंडा और चिकन

कल्याण आयुर्वेद - माना जाता है कि प्रोटीन शरीर के लिए सबसे जरूरी होता है. इसलिए हरी सब्जियों के अलावा कई ऐसे फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. जिससे शरीर में सभी प्रकार की प्रोटीन की पूर्ति हो जाए, वही नॉनवेज खाने वाले ज्यादातर लोग प्रोटीन के लिए चिकन और अंडा का सेवन करते हैं. क्योंकि माना जाता है कि चिकन, मछली और अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है.

ये फल देते हैं नॉनवेज को टक्कर, इनके फायदे के आगे कुछ नहीं अंडा और चिकन

वेज लोगों को भी मिलेगा भरपूर मात्रा में प्रोटीन -

शाकाहारी लोग अक्सर इस चिंता में रहते हैं कि उनके शरीर में प्रोटीन की कमी रह जाएगी. परंतु आज हम आपकी यह गलतफहमी दूर करते हैं, कि चिकन और अंडे में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नॉनवेज ना खाने वाले लोग भी अपने शरीर को कई ऐसी चीजें खाकर चिकन और अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं किन फलों में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.

इन फलों में होता है अंडा, चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन -

आपको बता दें कि कुछ फल ऐसे होते हैं, जिसमें चिकन और अंडे से भी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. हालांकि कई लोग इन फलों, सब्जियों को प्रोटीन का अच्छा स्रोत नहीं मानते हैं. लेकिन अगर आप इन फलों को रोजाना अपने डाइट में शामिल करें, तो यह प्रोटीन की कमी को दूर करने में मदद करते हैं.

इन चीजों का करें सेवन -

प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में संतरा, ब्लैकबेरी, कटहल, खूबानी, कीवी और एवोकाडो जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं. इन सभी फलों में आपको काफी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है. अगर आप भी ऐसा समझते हैं कि आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम है, तो यह सारी चीजे खा सकते हैं. इनको खाने से आपको जरूर फ़ायदा मिलेगा और शरीर से प्रोटीन की कमी दूर हो जाएगी.

1.कटहल -

नॉनवेज जैसा दिखने वाला फल कटहल प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स माना जाता है. बनने के बाद यह बिल्कुल नॉनवेज जैसा लगता है. हालांकि कई लोग इसे सब्जी मानते हैं. लेकिन असल में यह एक फल है. यह विटामिन बी सिक्स और प्रोटीन को मेटाबोलाइज्ड के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में भी हाल होता है.

2.कीवी -

यह चमकीले हरे बीज वाला फल प्रोटीन भी प्रदान करता है. हालांकि उसने उतना प्रोटीन नहीं होता. लेकिन अगर आप चाहे तो इसका सेवन कर सकते हैं इसमें काफी प्रोटीन पाया जाता है.

3.अमरूद -

अमरूद में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है. यह फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. प्रोटीन के एक अन्य स्रोत जैसे प्रोटीन पाउडर, ग्रीक योगर्ट या कोटेज पनीर के साथ, स्मूदी को मीठा करने के लिए अमरुद का उपयोग कर सकते हैं.

4.सुनहरा किशमिश -

किसमिस आयरन का एक अच्छा शाकाहारी स्रोत है, जो फाइबर और पोटेशियम भी प्रदान करता है. यह जंक फूड की क्रेविंग को रोकने में मदद करता है. चीनी की जगह डिशेस को मीठा करने के लिए किसमिस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments