डायबिटीज के मरीज हर दिन चबाएं इस फूल की पत्तियां, नहीं बढ़ेगी बीमारी

कल्याण आयुर्वेद - लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों, फूड हैबिट्स, जेनेटिक वजहों से डायबिटीज की बीमारी हो सकती है. मधुमेह के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी होता है. शुगर लेवल हाई या बहुत कम हो जाने से गंभीर समस्याएं हो सकती है. डॉक्टर की सलाह पर आप डायबिटीज के लिए दवाइयां लेते हैं और यह बहुत जरूरी भी है. लेकिन उसके साथ कुछ नेचुरल तरीके भी हैं, जिन्हें अपनाकर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

डायबिटीज के मरीज हर दिन चबाएं इस फूल की पत्तियां, नहीं बढ़ेगी बीमारी

डायबिटीज के मरीज चबाएं इस फूल की पत्तियां -

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए आप सदाबहार के फूल और पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. सदाबहार के फूल आपने जरूर देखे होंगे. यह दिखने में खूबसूरत लगते हैं. इसके फायदे भी ढेरों होते हैं. यह तरीका आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. सदाबहार का पौधा आपको आसानी से हर जगह मिल जाएगा. आयुर्वेद के अनुसार इसके फूल और पत्तियां डायबिटीज को कंट्रोल करने, मलेरिया, गले में खराश जैसी बीमारियों का इलाज करने में कारगर होती है.

सदाबहार के फूल कैसे पहुंचाते हैं लाभ -

सदाबहार के फूल और पत्तियों में अल्कलॉइड नामक तत्व पाया जाता है, जो पैंक्रियास की बीटा सेल्स को सही मात्रा में इंसुलिन बनाने के लिए प्रेरित करता है. इंसुलिन से ही ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है. इसलिए सदाबहार के फूलों का सेवन करना डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है.

सदाबहार के फूल का सेवन करने का तरीका -

दिन में तीन बार 10-10 सदाबहार की पत्तियां चबाकर खाएं. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. सदाबहार की पत्तियों को सीधा ख्य जा सकता है और इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं, तो इसका टेस्ट बढ़ाने के के लिए इसमें टमाटर, करेल आदि जैसी चीजों को मिला सकते हैं. इन चीजों को मिलाकर पी सकते हैं. दूसरा तरीका है की सदाबहार के फूल और पत्तियों को पानी में उबाल लें और इसे छानकर चाय की तरह पी सकते हैं. इससे भी फायदा मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments