खाली पेट गुड़ खाने से मिलते हैं दोगुने फायदे, जानकर रह जाएँगे दंग

कल्याण आयुर्वेद - आयुर्वेद में गुड को औषधीय महत्व दिया जाता है. यह चीनी का एक बेहतर और सेहतमंद विकल्प है. इसमें ऐसे कई सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो चीनी में नहीं होते हैं. गुड़ का सेवन करने से शरीर की तमाम दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. खास तौर पर यदि सुबह सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन किया जाए, तो हमारी सेहत को इतने विशेष फायदा पहुंचता है. इससे ना केवल हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, बल्कि स्वास्थ्य से जुड़ी दूसरी तमाम समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. यही कारण है कि कई हेल्थ एक्सपर्ट सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं.

खाली पेट गुड़ खाने से मिलते हैं दोगुने फायदे, जानकर रह जाएँगे दंग

गुड में मौजूद तत्व हमारी सेहत के लिहाज से बहुत जरूरी होते हैं. वही गुड़ खाने से हमें तुरंत एनर्जी भी मिलती है. इसलिए सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने से हमारी सेहत को कई तरह से लाभ होता है, तो आइए जानते हैं खाली पेट गुड़ खाने से सेहत को मिलने वाले फायदे.

1.पाचन तंत्र की मजबूती के लिए फायदेमंद -

सुबह सुबह खाली पेट गुड़ खाने से हमारे पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. गुड में फ्रुकोज पाया जाता है, जो कब्ज और अपच आदि पेट से जुड़ी समस्याओं को काबू में रखता है. इसके साथ ही खाली पेट गुड़ के सेवन से शरीर में पाचक रस यानी एंजाइम्स सक्रिय होते हैं और पेट फूलने जैसे समस्याएं नहीं होती है. आपको बता दें गुड के सेवन से शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है.

2.आयरन की कमी नहीं होती है -

गुड में आयरन यानी लोह तत्व और पोलार्ड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में लाल रक्त कणिकाओं यानी आरबीसी की संख्या कम नहीं होने देते. यानी सरल शब्दों में कहें तो गुड़ का सेवन करते रहने से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है.

3.एनर्जी बढ़ाता है गुड़ -

गुड़ का सेवन करते ही हमारे शरीर की सारी थकान हावी हो जाती है. क्योंकि गुड में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो हमें तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है. सुबह सुबह खाली पेट गुड़ खाने से हमें अपने शरीर में विशेष स्फूर्ति और ताजगी का अनुभव होता है.

4.जोड़ों के दर्द में राहत देता है गुड -

सुबह सुबह खाली पेट गुड़ खाने से हमारे शरीर और उसकी हड्डियों की संरचना में सुधार आता है. यह जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन जैसी समस्याओं में काफी राहत पहुंचाता है. गठिया की समस्या में भी सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है.

5.ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है -

रोजाना सुबह खाली पेट गुड़ का एक टुकड़ा खाना ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मदद करता है. गुड में पाए जाने वाले पोटेशियम और सोडियम जैसे खनिज तत्व मिनरल शरीर में एसिड की मात्रा को कम करते हैं और लाल रक्त कणिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. इसलिए खाली पेट गुड़ का सेवन करना ब्लड प्रेशर की समस्या में बहुत कारगर होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments