सिर में इस तरह लगाएं तुलसी के बीज, बाल हो जाएंगे काले, घने और मजबूत

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप झड़ते बाल या फिर दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान है, तो यह खबर आपके काम आ सकती है. तुलसी के बीज बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. तुलसी के बीज बालों को सुंदर और चमकदार बनाए रखने के लिए भी जाने जाते हैं. यह बालों को टूटना कम करते हैं और उन्हें जड़ों से मजबूत बनाते हैं. साथ में यह स्कैल्प के डैंड्रफ को हटाने और स्कैल्प से संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी कारगर साबित होते हैं.

सिर में इस तरह लगाएं तुलसी के बीज, बाल हो जाएंगे काले, घने और मजबूत

तुलसी के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व की बात की जाए, तो इसमें प्रोटीन, फैट, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. साथ ही इसमें आयरन, पोटेशियम, फॉलिक एसिड, फाइबर, फाइटोकेमिकल्स, पॉलिफिनॉलिक, फ्लेवोनॉयड, ओमेगा 3 फैटी एसिड, अल्फा लिनोलेनिक एसिड, ल्यूटिन, ओरिएंटेड पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व मिलकर बालों के विकास के लिए मददगार साबित होते हैं.

1.झड़ते बालों से छुटकारा दिलाता है -

शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से कई बार बाल टूटने झड़ने लगते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी हेयर केयर रूटीन में तुलसी के बीज को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि तुलसी के बीज में प्रोटीन और फाइटोकेमिकल पाए जाते हैं जो बालों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह बालों का टूटना और झड़ना भी बंद करते हैं.

इस तरह करें इस्तेमाल -

सबसे पहले एक बर्तन में तुलसी के बीज में बर्तन में पानी डालकर उन्हें रात भर भिगोकर छोड़ दे. फिर सुबह उस पानी से अपने बालों को धो लें. इससे बालों का झड़ना थोड़े दिनों में कम हो जाता है. दूसरे दिन माइल्ड शैंपू से अपने बालों को साफ कर सकते हैं.

2.डेंड्रफ की परेशानी खत्म करने में मददगार -

तुलसी के बीज बालों की खास देखभाल करने में मदद करते हैं. यह बालों के झड़ने की समस्या को भी खत्म करके डैंड्रफ की परेशानी दूर करते हैं. तुलसी के बीज में. एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इस स्किल्प से रुसी कम कर सकते हैं.

इस तरह करें इस्तेमाल -

सबसे पहले आपको तुलसी बीज का पाउडर लेना है. इसके बाद उसमें जैतून तेल या नारियल तेल मिलाना है. अब मिश्रण तैयार करें और इसे बालों के लिए तैयार कर लें. इस मिश्रण से सिर की मालिश करें और रात भर इसे छोड़ दें. इससे सिर दर्द और डैंड्रफ की समस्या दूर होगी.

3.बालों की चमक बढ़ाने में मददगार -

अगर आपके बाल भी रूखे और बेजान है, तो फिर तुलसी के बीज लगाना फायदेमंद है. यह रूखे बालों को सुंदर और मुलायम बनाएगा. इसमें विटामिन ए और सी पाए जाते हैं. इससे बालों का रूखापन दूर हो जाता है. साथ ही बाल उलझते भी कम है.

इस तरह करें इस्तेमाल -

तुलसी बीज, पाउडर, गुड़हल के फूल और नारियल तेल ले, इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले. मिश्रण में आप सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बालों पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. अगर आपके बाल ऑयली है तो आप तेल का इस्तेमाल ना करें.

4.दो मुंहे बालों से निजात दिलाने में मददगार -

दो मुंहे बालों की समस्या के चलते कई बार लोगों को अपने लंबे और खूबसूरत बाल कटवाने पढ़ते हैं और बालों की चमक भी कम हो जाती है. इस समस्या से बचने के लिए तुलसी के बीज आपकी मदद कर सकते हैं. इन बीज में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड और आयरन दो मुहे बालों की समस्या से राहत दिला सकते हैं.

इस तरह करें इस्तेमाल -

सबसे पहले आपको आंवला, रीठा और तुलसी का बीज पाउडर लेना है. अब इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करना है. इसका इस्तेमाल करने से बालों की जड़ें मजबूत होती है. इसको नहाने से 2 घंटे पहले लगाए, इसके बाद बालों को अच्छी तरह से शैंपू से साफ कर ले.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments