बालों को जड़ से मजबूत बनाना है, तो जरूर खाएं ये चीजें, कभी नहीं झड़ेंगे बाल

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में त्वचा के साथ-साथ बालों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है. क्योंकि इस मौसम की तेज धूप और गर्म हवा बालों पर काफी गलत असर डालती है. यह मौसम बालों को रूखा और बेजान बना देती है. लिहाजा आपको बाल अधिक झड़ने की समस्या हो जाती है. हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग बाल झड़ने और टूटने से रोकने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते हैं और वह बताए हुए तरीकों को अपनाने लगते हैं. लेकिन हमारा मानना है कि बाल झड़ने के तरीकों की अपेक्षा अगर कोई खानपान और लाइफस्टाइल पर ध्यान दें, तो यह समस्या ज्यादा अच्छी तरीके से कम की जा सकती है. इस बारे में हम आपको बताएंगे खानपान अच्छा करने से मतलब हेल्दी और बैलेंस डाइट लेना है. जिसमें पर्याप्त न्यूट्रीशन, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट वाले फूड हो. ऐसा नियमित करने से बालों को अंदर से पोषण मिलता है और बालों की समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

बालों को जड़ से मजबूत बनाना है, तो जरूर खाएं ये चीजें, कभी नहीं झड़ेंगे बाल

1.बालों के लिए फायदेमंद है विटामिन बी -

विटामिन बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह ऑक्सीजन को स्कैल्प तक ले जाता है. जिससे न्यूट्रीशन मिलता है और बालों की ग्रोथ होती है. यही वजह है कि विटामिन बी से युक्त भोजन का सेवन करना बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छा होता है. इसे प्राप्त करने के लिए आप आसानी से अपनी डाइट में फलिया, केला, अंडा, दूध, मीट, पत्तेदार सब्जियां आदि शामिल कर सकते हैं.

2.बालों के लिए फायदेमंद है विटामिन ई -

विटामिन ई भी बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह बालों की ग्रोथ को बूस्ट करने में मदद करता है. कई तरह के ऐसे फूड हैं जिन्हें खाने से आपको विटामिन मिलता है. इनमें अनाज, मांस, अंडे, फल, सब्जियां, बादाम आदि शामिल है.

3.बालों के लिए फायदेमंद है विटामिन सी -

विटामिन सी भी बालों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इनकी पूर्ति के लिए आप डाइट में खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, आंवला आदि शामिल कर सकते हैं. इन खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर पाया जाता है, जो आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाएगा.

4.बालों के लिए फायदेमंद है विटामिन ए -

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि विटामिन ए बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह बालों की ग्रोथ को बनाने में मदद करता है. इसके लिए आप विटामिन ए वाले फूड को डाइट में शामिल करें. इसमें गाजर, दूध, टमाटर, शकरकंद, तरबूज, लाल शिमला मिर्च, अंडा आदि शामिल है.

5.बालों के लिए फायदेमंद है प्रोटीन -

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. इसका सेवन करने से बालों का झड़ना और रुखा होना बंद हो जाता है. प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए आप डाइट में अंडे, नॉन वेज, पनीर, बादाम, मेवे आदि को शामिल कर सकते हैं.

6.बालों के लिए फायदेमंद है आयरन -

बालों के झड़ने का मुख्य कारण शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है. इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आप पालक, मटर, बीज, फलियां आदि डाइट में शामिल कर लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments