सेब खाने के लाजबाब फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद- सेब हमारे देश में पाए जाने वाला एक मुख्य पौष्टिक फल है. यह अधिकतर हमारे देश के हिमाचल प्रदेश के क्षेत्र में पाया जाता है. सेब सभी फलों में उत्तम होता है. यह आपको लगभग सभी फल के दुकानों पर आसानी से मिल जाता है. सेब खाने में जितना ही स्वादिष्ट होता है यह उतना ही पौष्टिक और सेहत के लिए लाभदायक होता है क्योंकि इसमें अनेकों प्रकार के विटामिन एवं मिनरल्स पाए जाते हैं.

सेब खाने के लाजबाब फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान 

सेब का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कहा जाता है कि प्रतिदिन एक सेब खाना हमारे सेहत दुरुस्त रखता है क्योंकि सेब में बहुत सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए लाभदायक होते हैं.

सेब में पाए जाने वाले गुण एवं पोषक तत्व किसी भी सामान्य से लेकर गंभीर बीमारी तक में लाभ पहुंचा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर कर शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होता है. इसके अलावा हृदय रोग, मधुमेह और अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों से बचने में मदद करता है. यह सिर्फ आपको स्वस्थ रखने में ही मदद नही करता है बल्कि इसके अलावा आप इसके प्रयोग से त्वचा एवं वालों को भी स्वस्थ रखने के साथ ही इन्हें खूबसूरत बना सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं सेब खाने के फायदों के बारे में-

1 .पाचन शक्ति को बढ़ाता है सेब-

सेब का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. यदि आपके द्वारा सेवन किए गए खाद्य पदार्थ नहीं पच पाता है तो सुबह खाली पेट प्रतिदिन सेब खाने से यह समस्या दूर हो जाती है. क्योंकि सेब में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर पेट में पाए जाने वाले पाचक रस को प्रेरित करने में मदद करता है. जिससे आपकी पाचन शक्ति अधिक हो जाती है.

2 .हड्डियों के लिए है फायदेमंद-

हड्डियों को स्वस्थ रखने और मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और फास्फोरस आवश्यक होती हैं यह दोनों तत्व हड्डियों को बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. यदि आपके शरीर को सही मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस प्राप्त हो रहा है तो आप ओस्टियोपोरोसिस रोग से बच सकते हैं. यदि आप ऐसे स्थिति से बचना चाहते हैं तो आपको अपने आहार नियमित एक सेब को शामिल करना चाहिए. क्योंकि सेब में कैल्शियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

3 .रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाता है मजबूत-

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण आपका शरीर कई बीमारियों से ग्रसित हो सकता है. ऐसे में आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सेब काफी मददगार हो सकता है. सेब में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. इसके अलावे सेब में एंटी प्रोलाइफरेटिव गुण पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली कोशिकाओं की क्षति को रोकने में मदद करता है. इस तरह सेब का सेवन प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है.

4 .सेब का सेवन लीवर के लिए है फायदेमंद-

अगर आप लीवर की समस्याएं से जूझ रहे हैं तो आपको अपने आहार में सेब को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि सेब में पाए जाने वाले तत्व शरीर में पैदा होने वाले बिशाक्त तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है, जिसके कारण लीवर स्वस्थ बना रहता है. सेब में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में डिटॉक्सिफाई इन्जाइम के स्तर को बढ़ाते हैं जिससे आपका लीवर स्वस्थ रहता है इसलिए आपको लिवर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह खाली पेट सेब खाना चाहिए.

5 .सेब त्वचा के लिए लाभदायक-

प्रदूषण और धूल की वजह से आपकी त्वचा अपना मूल रूप को देती है यानी त्वचा का रंग काला हो जाता है और आप बदसूरत दिखने लगते हैं. यदि आप इससे बचना चाहते हैं तो आपके लिए सेब का सेवन फायदेमंद हो सकता है क्योंकि सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान को कम कर देता है और आपकी त्वचा का रंग साफ करने में मददगार होता है.

6 .सेब बालों को देता है पोषण-

यदि आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो आपको सेब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जिंक, आयरन एवं विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई आदि बालों को बढ़ने में मदद करने के साथ ही बालों को मजबूत भी बनाते हैं. जिस प्रकार शरीर को बढ़ने के लिए पोषक तत्व की जरूरत होती है उसी प्रकार बालों को बढ़ने के लिए भी पोषक तत्व की जरूरत होती है और यह जरूरत सेब आसानी से पूरी कर देता है. अतः यदि आपको अपने बालों को बढ़ाना है और स्वस्थ रखना है तो आप को नियमित सेब का सेवन करना चाहिए.

7 .सेब बढ़ते वजन को करता है नियंत्रित-

बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए सेब काफी मददगार होता है. अगर आप प्रतिदिन अपने आहार एक सेब शामिल करते हैं तो शरीर को मजबूती मिलती है और जल्दी भूख भी नहीं लगती है जिससे बढ़ती वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

8 .सेब आंखों के लिए है लाभदायक-

सेब में विटामिन एवं कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपके सेहत के लिए लाभदायक तो होते ही हैं साथ ही आंखों के लिए भी लाभदायक होते हैं. नियमित रूप से सेब का सेवन आंखों की रोशनी को अच्छी रखती है.

9 .सेब का सेवन दिल के लिए है फायदेमंद-

दिल को स्वस्थ रखने में सेब बहुत ही मददगार होता है क्योंकि इसमें नियासिन एवं फाइबर उचित मात्रा में पाए जाने के कारण इसके सेवन से शरीर का कोलेस्ट्रोल लेबल सही मात्रा में रहता है जो इंसान के दिल एवं हृदय से संबंधित बीमारियों के होने के खतरे को कम करता है.

कब करना चाहिए सेब का सेवन-

वैसे तो सेब का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन आयुर्वेद एवं डॉक्टर की मानें तो सेब का सेवन सुबह के समय नाश्ते के बाद अच्छा रहेगा. अगर आप सुबह प्रतिदिन खाली पेट सेब का सेवन करते हैं तो इससे एसिडिटी की समस्या होने की संभावना बनी रहती है अगर इन समस्याओं से बचना चाहते हैं सुबह खाली पेट सेवन न करें नाश्ता के बाद सेब का सेवन करें.

सेब का सेवन करने के बाद क्या नहीं करना चाहिए-

अगर कोई सेब का सेवन करता है तो उसे तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि सेब का सेवन करने पर तुरंत पानी पीने से पेट में गैस, अपच, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है. इसलिए सेब खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उदेश्य से लिखा गया है अधिक जानकारी के लिए डायटिशिन या डॉक्टर से सलाह लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments