इन समस्याओं से परेशान लोग, कभी ना पिएं दूध, अभी जान लें

कल्याण आयुर्वेद - दूध पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दूध को अपने आप में ही एक संपूर्ण आहार माना जाता है. यह कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्निशियम, विटामिन ए, बी आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हड्डियों तथ दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है बच्चों से लेकर बुजुर्गों को प्रतिदिन एक गिलास दूध जरूर भी ना चाहिए पर आयुर्वेद के अनुसार कुछ शारीरिक समस्याएं होने पर दूध का सेवन करना सही नहीं माना जाता है आइए जानते हैं किन लोगों को दूध का सेवन करने से बचना चाहिए. दूध पीने का सही समय क्या है और इसके फायदे क्या है.

इन समस्याओं से परेशान लोग, कभी ना पिएं दूध, अभी जान लें

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए दूध -

आयुर्वेद कहता है कि जिन लोगों को कफ वाली खांसी, सर्दी जुकाम, त्वचा से संबंधित समस्याएं, खुजली, घाव भरने की समस्या, नाक, कान और गले में खुजली की समस्या, आती है ऐसे लोगों को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन समस्याओं से ग्रस्त लोग सिर्फ गर्मी में रात में सोते समय दूध पी सकते हैं. बाकी मौसम में रात के समय दूध पीने से परहेज करना चाहिए. यदि आपको सुखी खांसी हो तो आप दूध पी सकते हैं. खासने पर बलगम आए तो दूध नहीं पीना चाहिए. देर रात भोजन करना और सोने से पहले दूध पी लेना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. इससे पूर्व गत रोग हो सकता है.

गाय का दूध सेहत के लिए है बेहतर -

गाय का दूध सबसे अच्छा होता है, जिन लोगों को शरीर में बहुत गर्मी महसूस होती है. पेट में जलन होती है जो लोग शारीरिक मेहनत ज्यादा करते हैं, उन्हें दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. पेट में जलन हो तो दूध में थोड़ा सा रूह अफजा डाल कर पी सकते हैं.

दूध पीने का सही समय -

जब भी आपको भूख लगे तो आप दूध पी सकते हैं. क्योंकि यह एक संपूर्ण आहार है. खाना खाते ही कुछ देर बाद बिना भूख लगे दूध पीने से बचना चाहिए. इससे दूध सही से नहीं पचेगा, दूध नहीं पचेगा तो आपको अपच की समस्या हो जाएगी. साथ ही जुकाम, खांसी, दस्त, उल्टी, बुखार आदि समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर उस ना पचे पदार्थ को बाहर निकालना चाहता है.

जिन लोगों को दूध पचने में दिक्कत होती है. वह दूध में थोड़ा सा सोंठ पाउडर डालकर उबाल लें और फिर इसका सेवन करें. कभी भी भोजन करने के साथ-साथ दूध नहीं पीना चाहिए. इससे त्वचा से संबंधित समस्याएं हो सकती है. दूध के साथ कभी भी खट्टे पदार्थों का सेवन ना करें. इसके अलावा नमक वाली चीजों का सेवन करने से भी बचे. लोग मिल्क शेक में मैंगो शेक भी बहुत पसंद करते हैं, जो कि सही नहीं होता है. आम के साथ दूध विरुद्ध आहार में आता है. क्योंकि आम का स्वाद खट्टा होता है. इससे दूध के साथ लेने से नुकसान होता है. इस तरह स्ट्रॉबेरी शेक लेने से बचना चाहिए दूध का सेवन करने से बचें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और घर की लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments