डायबिटीज के मरीज रोज पिएं इस हरे पत्ते का पानी, कंट्रोल में रहेगी बीमारी

कल्याण आयुर्वेद - हरा धनिया आप अपने खाने में ऊपर से जरूर डालते हैं. साथ ही इसकी चटनी भी बहुत टेस्टी होती है. धनिया की चटनी बहुत ही प्रसिद्ध भी है, ऐसे में अगर आप हरे धनिए की पत्तियों और बीज दोनों को ही अपने फूड हैबिट्स में शामिल कर लेते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. दरअसल धनिया ना सिर्फ आपके खाने की खूबसूरती को बढ़ाता है. बल्कि आपके सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होता है. इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद होते हैं. यह डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद है.

डायबिटीज के मरीज रोज पिएं इस हरे पत्ते का पानी, कंट्रोल में रहेगी बीमारी

धनिया से मिलता है यह पोषक तत्व -

धनिया लगभग हर रसोई में मिलता है और डायबिटीज जैसी बीमारी के लिए यह एक रामबाण चीज है. धनिया के पानी में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है. यह सभी पोषक तत्व आपको बीमारियों से कोसों दूर रखने का काम करते हैं. धनिया का पानी पीने के ढेरों फायदे मिलते हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

1.डायबिटीज के लिए है फायदेमंद -

अगर आपको शुगर की बीमारी है तो आप धनिया की मदद से इस से दूरी बना सकते हैं और इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. इसका पानी पीने से खून में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है. धनिया के पतियों या बीज को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दे और सुबह के वक्त इसका पानी पिए. धनिया में एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण वह आपकी इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इसमें इथेनॉल मौजूद होते हैं, जो सिरम ग्लूकोस या ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में प्रभावी माने जाते हैं.

2.वजन कम करने में मददगार -

डायबिटीज की बीमारी में कई लोगों का वजन तेजी से बढ़ जाता है, तो कई लोगों का वजन बिल्कुल घट जाता है. अगर आपका वजन डायबिटीज की वजह से काफी बढ़ गया है, तो आप धनिया के बीज का इस्तेमाल करके फायदा पा सकते हैं. इसके लिए आप 3 बड़े चम्मच धनिया के बीज एक गिलास पानी में उबालें. जब पानी आधे से कम हो जाए तो इसे छान लें. इसे पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

3.पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार -

हरी धनिया केवल पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी पाचन शक्ति को भी बढ़ाने में लाभदायक होता है. पेट की समस्याएं जैसे पेट में दर्द होने पर आधा गिलास पानी में दो चम्मच धनिया डालकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलता है.

4.एनीमिया से छुटकारा दिलाता है -

धनिया आपके शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है. आपको बता दें धनिया आयरन से भरपूर होता है. इसलिए यह एनीमिया को दूर करने में मदद करता है. साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल, विटामिन ए और सी भरपूर होने के कारण यह कैंसर से भी बचाता है.

5.कोलेस्ट्रोल कम करता है -

हरा धनिया ना केवल खाने को महक और खूबसूरती देता है, बल्कि यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी फायदेमंद होता है. हरे धनिया में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित व्यक्ति को धनिया के बीजों को उबालकर इसके पानी को पीना फायदेमंद होता है.

6.आंखों की रोशनी बढ़ाता है -

हरा धनिया विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना हरे धनिया का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments