अंडरआर्म की बदबू से होना पड़ता है शर्मिंदा, तो तुरंत करें इन घरेलू नुस्खे को ट्राई

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में पसीना बहुत निकलता है. जिसकी वजह से कई समस्याएं शुरू हो जाती है. इससे ना केवल त्वचा में पिंपल्स आने लगते हैं. बल्कि बदबू की समस्या भी हो जाती है. जिसमे सबसे बड़ी समस्या है अंडर आर्म में बदबू आना. उसकी वजह से लोगों के बीच बैठने में भी काफी शर्मिंदगी होती है. लोगों के अलावा लड़कियां भी इस समस्या से परेशान रहती है. कई लोग इस समस्या को दूर करने के लिए डिओडरेंट लगाते हैं. हालांकि यह एक वक्त ही रहता है.

अंडरआर्म की बदबू से होना पड़ता है शर्मिंदा, तो तुरंत करें इन घरेलू नुस्खे को ट्राई

गर्मियों में आपके अंडर आर्म से बदबू आती है, तो इसके लिए डिओडरेंट से काम नहीं चलेगा. बल्कि इसके साथ कुछ अन्य चीजों का इस्तेमाल करने की जरूरत है. आपको बता दें कि कई ऐसे घरेलू तरीके हैं, जो इसे दूर करने के लिए बहुत प्रभावी तरीके से काम करते हैं. यह नेचुरल तरीके से बदबू की समस्या को दूर करने में मदद करता है. यही नहीं कुछ तरीके से भी है जिसे आजमाने के बाद ना केवल बदबू की समस्या दूर होती है, बल्कि आप दिनभर तरोताजा महसूस करते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. जिसे आप घर पर ट्राई कर सकती हैं. बता दे यह छोटे-छोटे उपाय आपके काफी काम आ सकते हैं. यही नहीं इन घरेलू नुस्खों से कपड़े से आने वाली बदबू कभी दूर कर सकते हैं, तो चाहिए इसके बारे में जानते हैं.

1.आलू का टुकड़ा -

सब्जियों में आलू का खूब इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि यह सुंदरता को बढ़ाने में भी अहम रोल निभाता है. अगर अंडर आर्म से बदबू आ रही हो तो आलू का एक स्लाइस लें और उस पर रब करे. आप चाहे तो इतना पेस्ट बनाकर अंडर आर्म पर अप्लाई कर सकते हैं. 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. उसके बाद पानी से साफ कर लें. इसके बाद अंडर आर्म को कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर कपड़े पहन ले.

2.टी ट्री ऑयल -

एक बार में दो चम्मच टी ट्री ऑयल ले और उसमें दो चम्मच पानी भर दें. इन दोनों इनग्रेडिएंट को अच्छी तरह से मिला लें और फिर स्प्रे बोतल में भरकर रख लें. अब इसे अंडर आर्म पर स्प्रे करें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. 15 मिनट बाद कॉटन बॉल की मदद पर क्लीन कर ले. आप चाहे तो गर्म पानी से भी हो सकती है. यही नहीं गर्मी में नहाते वक्त भी टी ट्री ऑयल को पानी में मिक्स करके नहा सकते हैं. इससे बदबू की समस्या नहीं होगी.

3.सेंधा नमक इस्तेमाल करें -

पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाने से बदबू की समस्या को दूर किया जा सकता है. हालांकि अंडर आर्म से बदबू हटाने के लिए आप इसके साथ लैवंडर एसेंशियल ऑयल को भी मिक्स कर सकती है. इसके लिए एक बड़े बावल में पानी लें और उसमें एक चम्मच सेंधा नमक मिलाएं और ऊपर से चार से पांच बूंद लैवंडर एसेंशियल ऑयल मिला ले. नहाने के दौरान इस पानी से अंडर आर्म को अच्छी तरह से साफ करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद नार्मल पानी से साफ कर लें. नहाने के बाद अंडर आर्म में मॉइश्चराइजर के तौर पर एलोवेरा जेल करें.

4.नींबू के छिलके का इस्तेमाल करें -

नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से बदबू की समस्या को तुरंत दूर किया जा सकता है. कई महिलाएं इसके छिलके को सुखाकर पाउडर बनाकर स्टोर करके रखती हैं. स्क्रब या फिर फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल करती है. यही नहीं आप चाहे तो इस अंडर आर्म से बदबू भी हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. एक निम्बू के छिलके का पाउडर बाउल में ले और उसमें गुलाब जल मिक्स करें. अब इसे अंडरएआर्म पर लगाएं और हल्का रब करे. कुछ देर के लिए ही छोड़ दें उसके बाद नार्मल पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments