कच्चा केला बीमारियों को रखता है दूर, इस तरह खाने से मिलेंगे गजब के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आपने पके हुए केले का सेवन तो जरूर किया होगा और इसके फायदे भी सुने होंगे. परंतु आज हम आपके लिए कच्चे केले खाने के फायदे लेकर आए हैं. केला एक ऐसा फल है, जिसे दुनिया भर में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाता है. केले की खास बात यह है कि यह हर मौसम में आसानी से मिल जाता है और इसके ढेरों प्रजातियां होती है. पोषक तत्वों से भरपूर केले में फाइबर पाए जाते हैं, जो सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मदद करते हैं. यह पाचन क्रिया को ठीक करके वजन को कम करने में मदद करते हैं. लोग एक केला खाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. कच्चे केले मे फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी सिक्स, प्रो विटामिन ए, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक और फेनोलिक योगिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी माने जाते हैं. आप इसे उबालकर एक चुटकी नमक के साथ खा सकते हैं. इससे आपके पेट की सेहत काफी अच्छी बनी रहती है.

कच्चा केला बीमारियों को रखता है दूर, इस तरह खाने से मिलेंगे गजब के फायदे

कच्चा केला खाने के फायदे -

1.पाचन को रखता है दुरुस्त -

कच्चे केले में फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह दोनों ही पाचन तंत्र की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही खाने को जल्दी पचाने में भी मददगार साबित होते हैं. जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हैं, उनके लिए कच्चे केले का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. यह उनके पाचन को ठीक रखता है और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

2.डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद -

डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट का का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. आपको बता दें डायबिटीज मरीज कच्चे केले का सेवन कर सकते हैं. शुगर पेशेंट के लिए कच्चे केले का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसमें पाया जाने वाला anti-diabetic डायबिटीज की समस्या को कम करने में मदद करता है और आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है.

3.ह्रदय की सेहत के लिए फायदेमंद -

कच्चा केला डायबिटीज मरीजों के साथ साथ हृदय रोगियों के लिए भी अच्छा होता है. यह आपके हृदय को हेल्थी रखने में मदद करता है. कच्चे केले में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है.

4.मोटापा घटाने में मददगार -

पके केले ज्यादातर लोग वजन बढ़ाने के लिए खाते हैं. परंतु आपको बता दें अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कच्चे केले को शामिल करें. यह वजन कम करने में भी मददगार होता है. कच्चे केले में कुछ मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं और फाइबर जल्दी से पचता नहीं है. जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जो हमें अधिक खाने से बचाता है और वजन को कंट्रोल करके रखता है.

5.त्वचा के लिए फायदेमंद -

सेहत से जुड़े कई फायदे तो हमने बता दिया, आपको बता दें कच्चा केला सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. कच्चे केले में कई प्रकार के विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. अगर उसका सेवन नियमित रूप से करते हैं. जिसका लाभ त्वचा को भी मिलता है और त्वचा पहले से कई ज्यादा ग्लो करने लगता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ में चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments