पानी पीते हुए कभी ना करें ये गलतियां, जहर बनकर कर देगा बीमार

कल्याण आयुर्वेद - पानी हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए एक्सपर्ट रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं. परंतु क्या आप जानते हैं कि पानी पीने के दौरान लोग से गलतियां कर बैठते हैं. जिसके कारण पानी नुकसानदायक बन सकता है और धीरे-धीरे शरीर को बीमार बना सकता है. आइए जानते हैं पानी पीने के दौरान कौन सी 6 गलतियां नहीं करनी चाहिए.

पानी पीते हुए कभी ना करें ये गलतियां, जहर बनकर कर देगा बीमार

पानी पीने के दौरान कभी ना करें यह गलतियां -

पानी पीने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है और बाल तथा शारीरिक अंग भी स्वस्थ रहते हैं. लेकिन पानी पीते हुए यह आम गलतियां करने की गलती कभी ना करें.

1.बहुत जल्दी जल्दी पानी पीना -

कई बार लोग सोचते हैं कि हमें सिर्फ पानी पीना है. चाहे हम उसे पूरे दिन के दौरान पिए या कुछ ही घंटों में काम खत्म कर दें. लेकिन बहुत जल्दी जल्दी पानी पीना एक गलती है. इससे खून में सोडियम का स्तर और संतुलित हो जाता है. जिससे कुछ मामलों में सूजन भी देखने को मिल सकती है. इसलिए पानी को हम जल्दी-जल्दी नहीं पीना चाहिए.

2.बहुत ज्यादा पानी पीना -

पानी की ढेरों फायदे हैं. परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि आप बेहिसाब पानी पीने लगे. आमतौर पर 2 से 3 लीटर पानी पीना काफी होता है. इससे ज्यादा पानी पीने से शरीर में नमक या नहीं इलेक्ट्रोलाइट और संतुलित हो जाता है. लो सोडियम के कारण हाइपोफ्रेनिया की समस्या हो सकती है, जो कि कई बार जानलेवा साबित होती है.

3.खाना खाते हुए पानी पीने की गलती करना -

अगर आपको खाना खाते हुए पानी पीने की आदत है, तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें. क्योंकि इससे आपको सीने में जलन और अपच की समस्या हो सकती है. दरअसल खाने के दौरान पानी पीने से पेट में मौजूद खाना पचाने वाला एसिड पतला हो जाता है और खाना ढंग से नहीं पच पाता है. अगर आपको खाते ही मिर्ची या प्यास लग रही है तो आप एक दो घूंट पानी पी सकते हैं.

4.पानी की जगह दूसरा फ्लुएड पीना -

कई बार हमें लगता है कि शरीर को फ़्लुएड की ही जरूरत है. अब चाहे वह पानी हो या फिर कोल्ड ड्रिंक, चाय, कॉफी, सोडा लेकिन ऐसा करना एक गलती है. क्योंकि पानी की तरह हाइड्रेटिंग गुण किसी भी तरल पदार्थ में नहीं पाए जाते हैं. चाय, कॉफी, सोडा, कोल्ड ड्रिंक उल्टा आपके शरीर को डीहाइड्रेट कर सकता है और शरीर से पानी बाहर निकाल देता है.

5.एकदम ठंडा पानी पीना -

गर्मी के मौसम में फ्रिज में रखा पानी पीना हम सभी को पसंद होता है. ज्यादातर लोग फ्रिज में रखा पानी या बर्फ का पानी पीते हैं. लेकिन यह राहत लंबी बीमारी का कारण बन सकती है. क्योंकि जरुरत से ज्यादा ठंडी पानी पीने से शरीर में वेगस नर्व को डैमेज कर देता है जो कि शरीर की सबसे लंबी और महत्वपूर्ण है.

6.नल से पानी पीने की मिस्टेक -

जल्दबाजी में नल से पानी पीने की गलती करना का भारी पड़ सकता है. क्योंकि इस पानी में क्लोरीन और फ्लोराइड जैसे खतरनाक टॉक्सिन पाए जाते हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं. वहीं जमीन के अनफिल्टर पानी में आरसैनिक होता है जो कि कैंसर का कारण बन सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments