ये आदतें दिमाग को बना देती हैं खोखला, ब्रेन हो जाएगा बंद, इन चीजों का करें सेवन

कल्याण आयुर्वेद - पूरे शरीर का कंट्रोल सिस्टम हमारा दिमाग होता है. जब दिमाग बंद होने लगता है तो आप किसी भी काम को करने में परेशानी महसूस करने लगते हैं. आपका दिमाग बंद होने के पीछे आपकी ही कुछ आदतें होती है. यह नुकसान दायक आदतें आपके दिमाग को धीरे धीरे खोखला बना देती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको दिमाग के लिए बुरी आदतें और तेज दिमाग पाने के लिए किन फूड का सेवन करना चाहिए इसके बारे में बताएँगे.

ये आदतें दिमाग को बना देती हैं खोखला, ब्रेन हो जाएगा बंद, इन चीजों का करें सेवन

दिमाग को तेज बनाने वाली चीजें -

डार्क चॉकलेट, ग्रीन टी, ब्रोकली, अखरोट, बादाम, अनार, बेरी, कद्दू के बीज आदि.

दिमाग को खोखला बनाने वाली आदतें -

कुछ बुरी आदतों और कामों को करने से विशेषज्ञ मना करते हैं. क्योंकि इनसे आपका मस्तिष्क धीमा पड़ने लगता है और दिमाग खोखला होता जाता है.

1.ज्यादा मीठा का सेवन करना -

कई विशेषज्ञ कहते हैं कि जब व्यक्ति जरूरत से ज्यादा मीठा खाने लगता है, तो उसकी कॉग्निटिव स्किल कम होने लगती है. इसके साथ ही वह खुद पर काबू नहीं रख पाता है और याददाश्त भी बुरी तरह से प्रभावित होने लगता है. जिससे आपका दिमाग कमजोर होने लगता है और आपको दिमाग से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

2.गुस्सा करने की आदत -

जिन लोगों को छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने की आदत होती है, उनका दिमाग धीरे धीरे काम करना बंद कर देता है. क्योंकि जब आप गुस्सा करते हैं तो आपकी नसों पर दबाव पड़ता है जो उन्हें कमजोर बना देता है. इसी कारण दिमाग की ताकत कम होने लगती है. इसलिए गुस्सा करने की आदत पर कंट्रोल करना जरूरी है.

3.नाश्ता ना करना -

कई बार लोग सुबह ऑफिस जाने में लेट हो रहे होने की वजह से नाश्ता छोड़ देते हैं. परंतु आपको बता दें सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी माना जाता है. इसे किसी भी कीमत पर छोड़ना नहीं चाहिए. अगर आपको भी सुबह का नाश्ता छोड़ने की आदत है, तो आपका दिमाग भी ठप पड़ सकता है. क्योंकि ऐसा करने से शरीर और दिमाग को दिन भर के लिए जरूरी पोषण नहीं मिल पाता है और वह थकावट महसूस करते हैं. यह आदत धीरे-धीरे आपके दिमाग और शरीर को और स्वस्थ बनाती है.

4.नींद की कमी -

जो लोग पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं, उनका दिमाग रिलैक्स नहीं हो पाता है और थकावट के कारण दिमाग पूरी तरह काम नहीं कर पाता है. वहीं मुंह ढक कर सोने की आदत भी शरीर में ऑक्सीजन की कमी पैदा करती है. जिससे दिमाग की कोशिकाओं में कमजोरी आने लगती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएँगे और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments