1 सेब बदल देगा चेहरे की रंगत, बस इस तरह करें इस्तेमाल, सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - सेब केवल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका फेस पैक आपकी त्वचा पर ग्लो लाता है. सेब में विटामिन सी, विटामिन ए और कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एप्पल से डैमेज सेल्स रिपेयर होती है और त्वचा पर ग्लो आता है. सेब के पेस्ट में शहद और दही मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे दूर हो जाते हैं. इससे आपकी रंगत भी साफ होने लगती है. सेब के फेसपैक को लगाने से त्वचा टाइट होती है और त्वचा के पोस्ट साफ होने लगेंगे. इससे चेहरे की नमी बरकरार रहती है. सेब के पेस्ट में अनार का जूस मिलाकर चेहरे की मालिश करने करने से एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण स्किन को मिलते हैं. जिससे त्वचा को निखारने में मदद मिलती है.

1 सेब बदल देगा चेहरे की रंगत, बस इस तरह करें इस्तेमाल, सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

सेब का छिलका -

सेब का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन आपको बता दें कि यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. बहुत से लोगों को आंख के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या हो जाती है जिससे वह हमेशा परेशान रहते हैं साथ ही उनका चेहरा भी खराब दिखने लगता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सेब के छिलके से आप डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले सेब का ताजा छिलका काटे उसे अपनी आंखों के पास में रखें या फिर आप छिलकों से डार्क सर्कल को रगड़ सकते हैं. इससे कुछ दिनों में ही इस समस्या छुटकारा मिल जाएगी. 

सेब के अन्य फायदे -

1 .पाचन शक्ति को बढ़ाता है सेब-

सेब का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. यदि आपके द्वारा सेवन किए गए खाद्य पदार्थ नहीं पच पाता है तो सुबह खाली पेट प्रतिदिन सेब खाने से यह समस्या दूर हो जाती है. क्योंकि सेब में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर पेट में पाए जाने वाले पाचक रस को प्रेरित करने में मदद करता है. जिससे आपकी पाचन शक्ति अधिक हो जाती है.

2 .हड्डियों के लिए है फायदेमंद-

हड्डियों को स्वस्थ रखने और मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और फास्फोरस आवश्यक होती हैं यह दोनों तत्व हड्डियों को बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. यदि आपके शरीर को सही मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस प्राप्त हो रहा है तो आप ओस्टियोपोरोसिस रोग से बच सकते हैं. यदि आप ऐसे स्थिति से बचना चाहते हैं तो आपको अपने आहार नियमित एक सेब को शामिल करना चाहिए. क्योंकि सेब में कैल्शियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

3.दिल की सेहत के लिए फायदेमंद -

सेब का सेवन करना दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसका सेवन करने से आपका दिल स्वस्थ रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

4.खून की कमी दूर करता है -

नियमित रूप से खाली पेट सेब का सेवन करने पर खून की कमी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी की समस्या है उन्हें नियमित रूप से खाली पेट सेब का सेवन करना चाहिए या फिर सेव का जूस भी पी सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments