इन 10 कारणों से जल्दी रुक जाते हैं पुरुष, इन 3 चीजों को खाने से खत्म होगी समस्या

कल्याण आयुर्वेद - हम देखते हैं कि छोटी सी चोट शरीर को बड़ा घाव दे सकती है. लेकिन कुछ ऐसी समस्याएं भी हैं जो इंसान को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से अधिक परेशान करती है. इन्हीं में से एक है शीघ्रपतन की समस्या. इस समस्या की वजह से आज शादी के बाद लोग खुश नहीं रह पा रहे हैं. यह समस्या दोनों पार्टनर में चिंता और अवसाद जैसी नकारात्मक भावना को जन्म दे सकती है. इसलिए इस बारे में जानना और भी जल्दी हो जाता है.

इन 10 कारणों से जल्दी रुक जाते हैं पुरुष, इन 3 चीजों को खाने से खत्म होगी समस्या

शीघ्रपतन यानी प्रीमेच्योर इजेकुलेशन क्या है -

सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर शीघ्रपतन क्या होता है ? एक खबर के अनुसार यह पुरुषों से जुड़ी एक स्थिति है. शीघ्र पतन को इंग्लिश में प्रीमेच्योर इजेकुलेशन कहा जाता है. यह वो सिचुएशन होती है, जब संभोग से ठीक पहले या संभोग के दौरान काम उत्तेजना और वीर्य उत्सर्जन हो जाए. आसान शब्दों में समझें तो पुरुषों में उनकी इच्छा ना होने पर भी या चरमोत्कर्ष से पहले ही वीर्य स्खलन हो जाना शीघ्रपतन कहलाता है.

शीघ्रपतन के नुकसान -

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि प्रीमेच्योर इजेकुलेशन की वजह से यौन जीवन में संतुष्टि पाना या खुश रह पाना पुरुषों के लिए मुश्किल होने लगता है. हालांकि यह शारीरिक तौर पर किसी भी तरह के नुकसान दे नहीं होता है. परंतु अक्सर पुरुष या जोड़ों के लिए यह असंतोषजनक साबित हो जरूर होता है. इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं. नीचे जानते हैं उनके बारे में.

शीघ्र पतन के कारण -

अक्सर खानपान से जुड़ी गलत आदतों की वजह से शीघ्रपतन की समस्या शुरू हो जाती है. चलिए जानते हैं इसके कुछ कारणों के बारे में -

1.शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल्स की कमी होना.

2.पाचन और डाइजेशन का कमजोर होने की समस्या

3.कब्ज भी इसका एक बड़ा कारण होता है.

4.हारमोंस में असंतुलन होने की वजह से.

5.पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने की वजह से.

6.यौन अंग के नसों का सिकुड़ जाना.

7.चिंता और तनाव भी है बड़े कारणों में से एक.

8.आत्मविश्वास की कमी या प्रदर्शन का भय होना.

9.साथी के साथ भावनात्मक जुड़ाव का कम होना.

10.अधिक हस्थमैथुन की आदत.

इन चीजों का करें सेवन -

1.हरा प्याज -

यौन क्षमता बढ़ाने और शीघ्रपतन की समस्या को जल्दी से खत्म करने के लिए आपको हरे प्याज का सेवन करना चाहिए. इस उपाय का इस्तेमाल करने के लिए हरे प्याज को पीसकर पानी में मिला लें. इस पानी को दिन में अपने तीनों आहार से पहले ले. इसके साथ ही सफेद प्याज भी यौन शक्ति को बढ़ाने में मददगार साबित होती है. ऐसे में आपको सफेद प्याज भी अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए.

2.लहसुन -

लहसुन प्याज की तरह एफ्रोडीसीएक पाया जाता है. इसे यौन इच्छा बढ़ाने के लिए उपयोगी माना जाता है, जो पुरुष के शीघ्रपतन की समस्या से जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं, उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली जरूर खानी चाहिए. यह आपकी समस्या को जल्द दूर करेगा.

3.अश्वगंधा का सेवन करें -

आयुर्वेद में अश्वगंधा का अपना ही महत्व है. यह एक कामोत्तेजक औषधि की तरह काम करता है. यह नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाता है जो उत्तेजित करने की क्षमता को बेहतर बनाता है और शीघ्रपतन जैसी समस्याओं से जल्दी छुटकारा दिलाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments