रोजाना 10 ग्राम खाएं यह चीज, तुरंत कम हो जाएगी पेट की चर्बी

कल्याण आयुर्वेद - बढ़ता हुआ वजन और पेट की चर्बी ना केवल परेशानियों को जन्म देती है. बल्कि आपका ओवर ऑल बॉडी शेप भी बिगाड़ देती है. इससे टाइप टू डायबिटीज ,हृदय संबंधी रोग, हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि कुछ उपायों के जरिए बैली फैट को कम किया जा सकता है. आज के इस पोस्ट को हम आपको पेट को कम करने के लिए चार ऐसे उपाय बताएंगे, जिनकी मदद से आप आसानी से इसे कम कर सकते हैं.

रोजाना 10 ग्राम खाएं यह चीज, तुरंत कम हो जाएगी पेट की चर्बी

बैली फैट कम करने के 4 उपाय -

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक बॉडी को शेप देने के लिए थोड़ा फैट होना जरूरी है, लेकिन ज्यादा चर्बी समस्याओं का कारण बनती है. ज्यादातर बीमारियों को न्यौता देती है. इसे कम करने के लिए आपको कुछ जरूरी उपाय अपनाने चाहिए.

1.रोजाना खाएं 10 ग्राम फाइबर -

जो लोग रोजाना 10 ग्राम सॉल्युबल फाइबर खाते हैं, वह अन्य किसी बदलाव के बिना भी बैली फैट को आसानी से कम कर सकते हैं. इसके लिए आप हर दिन 2 सेब, एक कप हरी मटर खा सकते हैं. ध्यान रखें कि कोई डाइट बैली फैट को चुटकियों में खत्म नहीं करती है. इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा और इस उपाय को जारी रखें.

2.20 मिनट तक करें तेजी से एक्सरसाइज -

अगर आप बैली फैट को कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में बदलाव करने के साथ-साथ आपको अपनी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को शामिल करना होगा. इसके लिए आप कम से कम रोजाना 20 मिनट तक एक्सरसाइज करें. आपकी एक्सरसाइज ऐसी होनी चाहिए कि उससे पसीना आसानी से निकल जाए और शरीर का अधिकतर हिस्सा काम करें. आप इसके लिए जुंबा, फुटबॉल, कार्डियो कर सकते हैं.

3.भरपूर नींद लेना है जरूरी -

डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ नींद लेना भी बहुत जरूरी है. कम नींद लेने से आपका मेटाबोलिक धीमा हो जाता है. जिसकी वजह से शरीर पर तेजी से चर्बी जलने लगता है. इसलिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. पतली कमर पाने के लिए केवल नींद लेना काफी नहीं है, लेकिन यह जरूरी है.

4.टेंशन ना ले -

हर किसी की जिन्द्गगी में तनाव है. आजकल के लाइफ स्टाइल में ज्यादातर लोग किसी ना किसी बात को लेकर परेशान है. लेकिन अगर आप बैली फैट को कम करने के लिए कोशिश कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी जिंदगी से तनाव को मुक्त करना होगा. क्योंकि यह भी पेट की चर्बी बढ़ने का कारण हो सकता है. आप तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन, दोस्तों और परिवारों के साथ समय बिताना या एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो पोस्ट पर लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फोलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments