सिर्फ 15 मिनट में साफ हो जाएगी काली गर्दन, इन उपायों से मिलेगा जबरदस्त फायदा

कल्याण आयुर्वेद - हम चेहरे को गोरा और साफ बनाने के लिए कई स्किन केयर टिप्स फॉलो करते हैं. लेकिन इस दौरान गर्दन को भूल जाते हैं. जिसकी वजह से गर्दन का रंग काला होकर भद्दा लगने लगता है. काली गर्दन की समस्या ना केवल खूबसूरती को कम कर देता है. बल्कि लोगों के बीच में शर्मिंदगी का कारण भी बनता है. लेकिन आप काली गर्दन को सिर्फ 15 मिनट में गोरा कर सकते हैं. इन घरेलू उपायों का रिजल्ट देखकर आप भी चौंक जाएंगे.

सिर्फ 15 मिनट में साफ हो जाएगी काली गर्दन, इन उपायों से मिलेगा जबरदस्त फायदा

काली गर्दन को साफ करने वाले घरेलू नुस्खे -

1.दही और नींबू का उपाय -

सबसे पहले दो चम्मच दही लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए ऐसे ही सूखने दें. उसके बाद ठंडे पानी से साफ कर लें.

2.बेकिंग सोडा -

बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को काली गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें. उसके बाद गर्दन को साफ पानी से धोकर मोइस्चराइजर लगा लें.

3.सेंधा नमक -

थोड़ा सेंधा नमक लेकर नहाने से पहले गर्दन पर मसाज करें. हल्के हाथों से मसाज करने के बाद पानी से गर्दन धो लें. नहाने के बाद गर्दन पर मोइस्चराइजर लगा लें. एक दिन छोड़कर गर्दन का कालापन हटाने वाले इस उपाय को इस्तेमाल करें.

4.बेसन और हल्दी का उबटन -

दो चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी, आधा चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार काली गर्दन का यह उपाय अपना सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments