बस 15 मिनट में सिर दर्द दूर कर सकता है एलोवेरा जेल, ऐसे करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- दुनिया में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो सिर दर्द से परेशान ना हुआ होगा. सिर दर्द का होना एक आम समस्या है जिससे बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं. ऐसे में अधिकतर लोग या तो दवा का सेवन कर लेते हैं या फिर बाम लगा कर थोड़ी देर आराम करते हैं व कुछ लोग चाय पी कर सिर दर्द को दूर करने की कोशिश करते हैं. यदि आप भी अब तक सिर दर्द भगाने के लिए यही तरीके अपनाते रहे हैं तो अब हम आपको एक बहुत ही असरदार तरीका बताने जा रहे हैं. जिससे आप आसानी से घर बैठे 10-15 मिनट में सिर दर्द दूर कर सकते हैं वह भी सिर्फ एलोवेरा जेल की मदद से.

बस 15 मिनट में सिर दर्द दूर कर सकता है एलोवेरा जेल, ऐसे करें इस्तेमाल

आपको बता दें कि एलोवेरा में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स मौजूद होते हैं जो दर्द और सूजन को दूर करने में मददगार होते हैं.

अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो एक बाउल में चुटकी भर हल्दी, आधा चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल और दो बूंद लौंग का तेल डाल कर अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को माथे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.

कुछ ही देर बाद आप महसूस करने लगेंगे कि आपका सिर दर्द कम होने लगा है और 10-15 मिनट होते तक आपका सिरदर्द पूर्ण रूप से गायब हो जाएगा क्योंकि एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने से मांस पेशियों को आराम मिलता है.

इस बात का रखें ध्यान-

एलोवेरा जेल में जो पीला पदार्थ पाया जाता है इसका इस्तेमाल नहीं करें. एलोवेरा जेल में जो पीला पदार्थ पाया जाता है उसके इस्तेमाल से कैंसर जैसी घातक बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है.

इस पीले पदार्थ के इस्तेमाल से बचने के लिए आप एलोवेरा की पत्तियों को तोड़कर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और थोड़ी देर बाद में जब पिला पदार्थ निकल जाए तो एलोवेरा को पानी से अच्छी तरह से धोकर इससे जेल निकालकर इस्तेमाल करें.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments