ताकतवर बनने के लिए सभी पुरुषों को खानी चाहिए ये 18 चीजें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - लड़के और लड़कियों को अलग-अलग तरह की डाइट की जरूरत होती है. ऐसे ही पुरुषों और महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याएं भी अलग-अलग होती हैं. पुरुष और महिलाओं के शरीर में सबसे बड़ा अंतर यह होता है, कि पुरुषों की मसल्समास महिलाओं से ज्यादा होती है. इसलिए प्रोटीन से भरपूर चीजें पुरुषों के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. प्रोटीन की अधिक जरूरत होने की वजह से इसे पचाने के लिए अतिरिक्त विटामिन और मिनरल्स की भी जरूरत पड़ती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको पुरुषों को स्वस्थ रहने के लिए 18 चीजों के बारे में बताएंगे, ऐसी चीजों का सेवन करना उनकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

ताकतवर बनने के लिए सभी पुरुषों को खानी चाहिए ये 18 चीजें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

1.बादाम -

सबसे पहले हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम है बादाम. बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. बादाम प्रोटीन से भरपूर होता है, जो पुरुषों के लिए सबसे बड़ा स्नेक के रूप में काम करता है. इसके लिए उन्हें प्रतिदिन 5-6 बादाम को जरूर खाना चाहिए.

2.काजू -

काजू मैग्नीशियम का सबसे बढ़िया स्रोत में से एक माना जाता है. इससे आपकी मसल्स को मजबूत करने में मदद मिलती है. इसलिए आपको रोजाना की डाइट में काजू को भी जरूर शामिल करना चाहिए. इसके अलावा अगर आप जिम जाते हैं, तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद है. इससे आपको ताकत मिलती है.

3.टमाटर -

टमाटर भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. टमाटर को बिल्कुल भी कम ना समझे. आपको बता दे टमाटर पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके हृदय को स्वस्थ रखता है. पुरुषों में अक्सर दिल से संबंधित समस्याएं होती हैं. इसलिए उन्हें टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए.

4.पत्ता गोभी -

पत्ता गोभी हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. पत्ता गोभी विटामिन के भरपूर होता है. इतना ही नहीं यह कोलेस्ट्रोल फ्री होता है, जो आपके लिए फायदेमंद है. यह आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. इसलिए आपको डिनर में सलाद के रूप में इसे शामिल करना चाहिए.

5.सोयाबीन -

आपको बता दें सोयाबीन एक ऐसी चीज है, जिसे मांस, मछली, अंडा जैसी चीजों से भी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. शाकाहारीयों के लिए यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. सोयाबीन में ढेरों प्रोटीन पाए जाते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए.

6.संतरा -

संतरा एक ऐसा फल है, जिसमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. जिससे कि आप बीमारियों से बचे रहते हैं. इतना ही नहीं इसमें विटामिन B9 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. इसलिए आपको संतरे का जूस पीना चाहिए. यह आपके शरीर में खून के प्रवाह को अच्छा करने में मदद करता है.

7.स्वीट पटेटो -

स्वीट पटेटो की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को मजबूती मिलती है. आपको बता दें इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

8.सूरजमुखी के बीज -

सूरजमुखी का फूल देखने में जितना खूबसूरत होता है. इसके बीज सेहत के लिहाज से उतने ही फायदेमंद माने जाते हैं. सूरजमुखी के बीजों के तेल भी बनाया जाता है. आपको बता दें सूरजमुखी के बीज में विटामिन ढेरों पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है.

9.तरबूज -

तरबूज पोटेशियम बहुत अच्छी काफी मात्रा में पाया जाता है. जिससे आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है. इतना ही नहीं इस में 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. लाइकोपीन के मामले में भी तरबूज का कोई जोड़ नहीं है. लाइकोपीन से कैंसर का खतरा कम होता है.

10.चना -

फाइबर से भरपूर चना भी पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह उनके पाचन के लिए फायदेमंद होता है. इससे पाचन से संबंधित समस्या दूर हो जाती हैं. इसके अलावा चना विटामिन बी सिक्स का भी अच्छा स्रोत है.

11.कीवी -

कीवी एक ऐसा फल है, जो विटामिन सी से भरपूर होता है और आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इतना ही नहीं यह तनाव को भी दूर करता है और शरीर में ब्लड फ्लो को ठीक रखने में मदद करता है.

12.दालें -

जहां पोषक तत्वों से भरपूर डाइट की बात की जाती है तो इसमें दाल अवश्य शामिल होते हैं. क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा आपको बता दें दालें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होती है, जो आपके दिन भर की गतिविधियों के लिए आपके शरीर को ऊर्जा देती हैं.

13.ब्रोकली -

ब्रोकली भी हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है, जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह पुरुषों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है.

14.कोकोनट -

कोकोनट यानी कि नारियल भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप नारियल का सेवन करते हैं या फिर नारियल पानी पीते हैं तो इससे आपकी त्वचा में भी ग्लो आता है. नारियल लोरिक एसिड से भरपूर होता है जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है.

15.लहसुन -

लहसुन भी पुरुषों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लहसुन में एलीसीन मौजूद होता है, जो अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल है. इससे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है. साथ ही यह स्ट्रोक का खतरा कम करने में मदद करता है.

16.ऑलिव ऑयल -

ऑलिव आयल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर आप ऑलिव ऑयल का सेवन करते हैं, तो यह आपको हृदय की बीमारियों से भी बचाता है. ऑलिव आयल में मोनोसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं और यह बहुत हल्का होता है.

17.पालक -

पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में से सबसे महत्वपूर्ण सब्जियों में से एक माना जाता है. पालक में आयरन, विटामिन के और फाइबर होता है. इसके साथ ही इसमें beta-carotene भी मौजूद होता है.

18.कद्दू -

कद्दू जिंक की उच्च मात्रा से भरपूर होता है. जिसकी वजह से यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डियों की विकास के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप चाहे तो कद्दू की जगह, कद्दू के बीज का भी सेवन कर सकते हैं. यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments