ब्लड शुगर लेवल को हमेशा कंट्रोल रखेगा यह 1 ड्रिंक, डायबिटीज मरीजों के लिए है वरदान

कल्याण आयुर्वेद - धनिया एक ऐसा आम मसाला है, जो हर भारतीय की किचन में आसानी से मिल जाता है. इसे अजमोद के रूप में भी जाना जाता है. आयुर्वेद एक्सपर्ट कहते हैं कि धनिया की पत्तियों से लेकर बीजों तक सभी खाने योग्य होते हैं. धनिया के बीज और पत्ते एंटी इन्फ्लेमेटरी और जीवाणु रोधी गुणों से भरपूर होते हैं. कई अध्ययनों से पता चला कि वह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं. यह बुरे कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल करते हैं और पाचन में सुधार लाते हैं. यह डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं कैसे -

ब्लड शुगर लेवल को हमेशा कंट्रोल रखेगा यह 1 ड्रिंक, डायबिटीज मरीजों के लिए है वरदान

डायबिटीज को कंट्रोल करता है धनिया का पानी -

देश के मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर कहते हैं कि धनिया डायबिटीज को मैनेज करता है. यह सबसे भरोसेमंद पारंपरिक उपचारों में से एक रहा है. इसके बीजों में कुछ ऐसे योगिक पाए जाते हैं, जो ब्लड में डिस्चार्ज होने पर एंटी हाइपर गल्सेमिक इंसुलिन डिसचार्जिंग और इंसुलिन जैसी गतिविधि का कारण बनते हैं, जो आपकी ब्लड शुगर को बनाए रखने में मदद करते हैं.

धनिया के बीज इंसुलिन को उत्तेजित करके स्वाभाविक रूप से डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करते हैं. आपको बता दें इंसुलिन अग्नाशय द्वारा बनाया गया एक हार्मोन है, जो शरीर को शुगर का उपयोग करने की अनुमति देता है. जब इंसुलिन खराब हो जाता है, तो यह शरीर नहीं बता पाता, कि कितने शुगर को मेटाबोलाइज्ड करने की जरूरत है. इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है. इस समस्या से बचने के लिए आप धनिया के पानी की मदद ले सकते हैं.

धनिया पानी बनाने की विधि -

सबसे पहले अपने हिसाब से धनिया के बीज लें, अब उन्हें पानी में डालें. इन बीजों को रात भर भीगने के लिए छोड़ दें. सुबह छलनी की मदद से पानी को छान लें. इसके बाद बीज निकाल दें और रोजाना सुबह सुबह इसका सेवन करें. आप दिन भर धनिया के पानी को घुट घुट करके भी पी सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments