इस वक्त जरूर पिएं 1 गिलास शिकंजी, मिलेंगे फायदे ही फायदे, असर देख रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों में हेल्दी ड्रिंक जरूर पीनी चाहिए, जो न केवल शरीर को जरूरी पोषण पहुंचाती है. बल्कि शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देती है. इसलिए गर्मियों में एक गिलास शिकंजी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस वक्त शिकंजी पीने और ज्यादा फायदेमंद होता है. यह शिकंजी पीने से हमें कौन-कौन से फायदे मिलते हैं. अगर नहीं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

इस वक्त जरूर पिएं 1 गिलास शिकंजी, मिलेंगे फायदे ही फायदे, असर देख रह जाएंगे हैरान

गर्मियों में इस वक्त शिकंजी पीना है ज्यादा फायदेमंद -

गर्मियों में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक धूप सबसे ज्यादा होती है. इस दौरान पसीने और सूरज की रोशनी के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आपको इस वक्त शिकंजी का सेवन करना चाहिए. जिससे शरीर में हो रही गर्मी और पानी की कमी को खत्म किया जा सके, इससे आपको ढेरों फायदे मिलते हैं.

तो आइए जानते हैं शिकंजी पीने के फायदे -

1.एक गिलास शिकंजी पीने से पाचन में सुधार आता है. नींबू में पेक्टिन, फाइबर और एस्कोरबिक एसिड होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं, तो इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है.

2.शिकंजी में नींबू मिलाया जाता है, जो विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. शिकंजी पीने से यह पोषक तत्व आपके शरीर को मिलते हैं, जिससे कि आपको ढेरों फायदे प्राप्त होते हैं.

3.गर्मी से बचाने और शरीर को ठंडा रखने के लिए शिकंजी एक नेचुरल रिमेडी है. यह शरीर का तापमान संतुलित बनाए रखने में मदद करता है. जिससे कि शरीर की गर्मी कम होती है और शरीर में ठंडक महसूस होता है.

4.अगर आप गर्मी में वजन कम करना चाहते हैं, तो शिकंजी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद है. क्योंकि नींबू में मौजूद पेक्टिन फाइबर आपके पेट को देर तक भरा रखता है. जिसकी वजह से आप अतिरिक्त कैलोरी नहीं ले पाते हैं. इसका सेवन करने से पाचन बेहतर रहता है और आपके शरीर पर चर्बी नहीं चढ़ती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments