गर्मी में रोज पिएं 1 गिलास बेल का जूस, मिलेंगे कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी में बेल का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन करने से सबसे पहले तो आपको लू नहीं लगती है. इसके अलावा गर्मी से बचने के लिए बेल रामबाण इलाज माना जाता है. रात में कब्ज की समस्या को लेकर खून साफ करने में भी बेल का जूस उपयोगी होता है. आइए जानते हैं इसके अलावा बेल के जूस पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

गर्मी में रोज पिएं 1 गिलास बेल का जूस, मिलेंगे कमाल के फायदे

1.इम्यूनिटी होता है मजबूत -

अगर आप गर्मी में बेल का जूस पिएंगे, तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी. आपको बता दें अच्छी इम्युनिटी बॉडी को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाती है. बेल का जूस पीने से आपकी इम्यूनिटी तेज होती है. बेल के जूस में प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी मजबूत करते हैं.

2.खून भी होगा साफ़ - 

खून साफ करने में भी बेल का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है. हालांकि खून साफ करने के लिए कई किस्म की दवाइयां भी मिलती है. लेकिन बेल का जूस नेचुरल विकल्प है. जिसे आप अपना सकते हैं. इससे आपके खून की सफाई होती है. साथ ही खून की कमी भी दूर होती है.

3.दिल की बीमारियों में फायदेमंद है -

इसके अलावा बेल के जूस में घी मिलाकर एक निश्चित मात्रा में अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिलते हैं. इसलिए दिल की बीमारियां भी दूर रहती है. यानी कि यह आपको हेरत अटैक के जोखिम को काफी हद तक कम करता है.

4.महिलाओं के लिए भी है फायदेमंद -

बेल के जूस का सेवन करना महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. महिलाओं में होने वाले बीमारी ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में बेल का जूस मददगार होता है. साथ ही जो महिलाएं स्तनपान करा रही है, उनके लिए भी बेल का जूस उपयोगी होता है. इसका सेवन करने से ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन बढ़ता है.

जाने कब पीना चाहिए बेल का जूस -

आप बेल का जूस अगर सही समय पर पिए, तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. आपको बता दें आप सुबह खाली पेट या फिर दोपहर के समय बेल का जूस पी सकते हैं. परंतु एक बात का ध्यान रखें कि खाने के तुरंत बाद y चाय कॉफी पीने के बाद बेल का जूस बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments