चेहरे को कुछ ही दिनों में साफ-सुथरा बना देगी यह 1 चीज, मिलेगा ऐसा निखार कि देखते रह जाएंगे लोग

कल्याण आयुर्वेद - ओट्स सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर निखार लाया जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि ओटमिल में 18 तरह के अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. यह त्वचा के लिए एक सुरक्षा कवच का निर्माण करता है. जिसके उत्तरों के निर्माण और मरम्मत में मदद मिलती है. खास बात यह है कि ओटमील विटामिन, कॉपर, थायमीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

चेहरे को कुछ ही दिनों में साफ-सुथरा बना देगी यह 1 चीज, मिलेगा ऐसा निखार कि देखते रह जाएंगे लोग

ओटमील में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व के कई रोगों से बचाव करते हैं. यह चेहरे के डीप क्लींजिंग करके कोशिकाओं की मरम्मत करता है. अगर आप एक ग्लोइंग पचा पाना चाहती हैं, तो ओटमिल पांच तरीके से चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

तो आइए जानते हैं इसके बारे में -

1.अंडे की सफेदी और ओटमील -

सबसे पहले एक बाउल में 2 बड़े चम्मच ओटमील लें. अब इसमें अंडे का सफेद भाग मिला लें, अब इसे त्वचा पर 10 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं.

2.गुलाब जल और ओटमील -

सबस पहले एक कटोरी में दो बड़े चम्मच ओटमील लें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. फिर इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इसे चेहरे पर अच्छे से लगा कर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे. उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धो लें. ऐसा करने से चेहरे पर फ्रेशनेस बरकरार रहेगी.

3.पपीता और ओट्स -

सबसे पहले कच्चे पपीता का एक टुकड़ा ले. इसमें दो बड़े चम्मच ओटस मिला ले. थोड़ा सा पानी मिलाकर एक चम्मच बादाम तेल मिलाए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. जब 15 मिनट हो जाए तो उसके बाद इसे नॉर्मल पानी से धो ले. आपको बता दें इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की टैनिंग दूर हो जाती है.

4.हल्दी और ओट्स - 

सबसे पहले एक बाउल में दो बड़े चम्मच ओटमील लें. इसमें थोड़ी हल्दी और गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें. इसे मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार करें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें. फिर 10 मिनट के बाद उसे चेहरे पर लगा रहने दें. अब आप गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें. ऐसा करने से चेहरे पर जमी गंदगी निकल जाती है और डेड सेल्स भी निकल जाते हैं.

5.बादाम और ओट्स -

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले दो बड़े चम्मच ओट्स लें. फिर 5 बादाम और दूध या दही की जरूरत पड़ेगी. बादाम को पीसकर पाउडर बना लें. एक चम्मच ओट्स में यह पाउडर मिलाएं. फिर इसमें दही और दूध को भी डाल दें. इस पेस्ट को त्वचा पर उम्र 15 मिनट के लिए लगा रहने दो. उसके बाद गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें. ऐसा करने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments