गर्मियों में बच्चों को रोज खिलाएं 1 आम, दिमाग होगा कंप्यूटर की तरह तेज, हड्डियां भी बनेंगी मजबूत

कल्याण आयुर्वेद - आज हम आपके लिए आम के फायदे लेकर आए हैं. गर्मियों में घर में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर किसी को आम पसंद होता है. ज्यादातर लोगों का यह पसंदीदा फल है. यह फल न केवल स्वाद में अच्छा होता है, बल्कि पोषक तत्वों का भी भंडार है. आम खाने से आपको कई तरह की बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है. बच्चों की सेहत के लिए भी आप बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आपका बच्चा 8 महीने से ज्यादा बढ़ा है तो आप उसे आम खिला सकते हैं.

गर्मियों में बच्चों को रोज खिलाएं 1 आम, दिमाग होगा कंप्यूटर की तरह तेज, हड्डियां भी बनेंगी मजबूत

आइए जानते हैं क्या कहते हैं डाइट एक्सपर्ट -

डाइट एक्सपर्ट कहते हैं कि शिशु के लिए सबसे पौष्टिक फलों में से एक आम भी है. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है. पाचन ठीक रहता है और मस्तिष्क के विकास में भी मदद मिलती है. साथ ही माइक्रोग्यल संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है.

चलिए जानते हैं बच्चों के लिए क्यों खास है आम -

आम में टरपीन, एस्टर और एल्डिहाइड जैसे एंजाइम एवं बायोकेमिकल पाए जाते हैं, जो पाचन में सुधार करते हैं. पके आम में विटामिन ए पाया जाता है, जो शिशु की आंखों की रोशनी को तेज करता है .साथ ही उनकी आंखों की स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी, बी, आयरन, पोटेशियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं.

किन बच्चों को खिला सकते हैं आम -

डाइट एक्सपर्ट की मानें तो आप शिशु को लगभग 8 से 10 महीने का होने के बाद ही आम खिला सकते हैं. आम में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा बच्चों के पाचन को दुरुस्त रखने और दस्त को रोकने में मदद करता है. मैंगो शेक शारीरिक तौर पर कमजोर बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

चलिए आप जानते हैं इसके फायदे -

1.तुरंत एनर्जी देता है आम -

बच्चों में एनर्जी की कमी होने की वजह से वह जल्दी थक जाते हैं. ऐसे में आम उन्हें तुरंत एनर्जी देने का काम करता है. आम में बच्चों के विकास के लिए जरूरी सभी विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. आम में एनर्जी देने वाला विटामिन बी सिक्स और B2 मौजूद होता है. ऐसे में बच्चों को शाम के वक्त आम खिला सकते हैं.

2.दिमाग और हड्डियों के विकास में फायदेमंद -

आम में ऐसे कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. जिनसे दिमाग और हड्डियों का विकास तेजी से होता है. आम में कैल्शियम और बीटा कैरोटीन मौजूद होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा आम में पाया जाने वाला विटामिन ए, भी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. यह हड्डियों को मजबूत रखता है. आम में पाया जाने वाला विटामिन बी और विटामिन ई दिमाग को तेज करता है.

3.आंखों और हृदय के लिए फायदेमंद -

आम में विटामिन पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है. उनके बायोकेमिकल आंखों को सन से बचाते हैं. वहीं हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी आम बहुत जरूरी होता है. आम में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. जिससे रक्तचाप भी बेहतर तरीके से काम करता है. इसलिए आपको रोजाना एक आम बच्चे को अवश्य खिलाना चाहिए.

4.इम्यूनिटी मजबूत करता है -

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार आम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. बच्चों की इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए आपको उन्हें आम अवश्य खिलाना चाहिए. आप जिस तरह से इंफेक्शन से लड़ने के लिए आम का सेवन कर सकते हैं. आम में विटामिन ई और विटामिन बी सिक्स होता है, जिससे इम्युनिटी बढ़ती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments