1 कटोरी दही से बदल जाएगी चेहरे की रंगत, चमकने लगेगा चेहरा

कल्याण आयुर्वेद - दही सेहत के अलावा त्वचा का भी खास ख्याल रखने में मदद करती है. यह आपको एक नेचुरल नमी से भरपूर त्वचा दिलाने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन करने से कई तरह के स्कीन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. दही में लैक्टिक एसिड, जिंक और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो कि आपकी त्वचा के ग्लो को बढ़ाते हैं. दही से बने फेस पैक लगाने से त्वचा की काफी सारी समस्याएं जैसे कि मुहांसे, टैनिंग और झुर्रियां दूर हो जाती हैं.

1 कटोरी दही से बदल जाएगी चेहरे की रंगत, चमकने लगेगा चेहरा

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि गर्मियों के इस मौसम में दही का फेस पैक लगाना आपकी त्वचा के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद है. क्योंकि इससे आपकी त्वचा को ठंडक मिलती है. साथ ही साथ चेहरे पर ग्लो भी आता है. आइए जानते हैं दही का इस्तेमाल किस तरह से करें और इसके क्या फायदे हैं.

चेहरे को ग्लोइंग और साफ बनाने के लिए दही का फेस पैक -

1.अंडा और दही फेस पैक -

अंडे और दही का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक अंडे का सफेद भाग, 1 छोटी चम्मच बेसन, एक छोटा केला और दो चम्मच दही की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले केले को अच्छी तरह से मैश कर ले. फिर बाकी की सामग्रियों को एक साथ मिला लें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. अगर आप इस पेस्ट को रोजाना अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे आपके चेहरे पर निखार आता है इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा सॉफ्ट भी बनती है.

2.दही और मुल्तानी मिट्टी -

इसका फेस पैक बनाने के लिए आपको एक चम्मच दही दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच एलोवेरा जेल की जरूरत पड़ेगी. इसे बनाने के लिए सबसे पहले बाउल में तीनों सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरीके से लगा लें. इस पेस्ट को 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. उसके बाद ठंडे पानी से धो लें. फिर चेहरे पर गुलाबजल बिल्कुल लगाना न भूलें. इससे त्वचा को नमी मिलती है. चेहरा सॉफ्ट साफ बनता है. इसका नियमित इस्तेमाल करने से भी छुटकारा मिलता है.

3.दही और ओट्स फेस पैक -

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच ओट्स पाउडर की जरूरत पड़ेगी. आप सबसे पहले ओट्स पाउडर को और दही को मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार करें. अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा ले और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद नारियल पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें. आपको बता दें अगर आप इस पेस्ट को रोजाना इस्तेमाल करते हैं, तो इससे त्वचा की गंदगी साफ हो जाती है. इतना ही नहीं दाग धब्बों से भी छुटकारा मिलता है और त्वचा पर ग्लो आता है.

4.दही और टमाटर फेस पैक -

इसे बनाने के लिए आपको आधे टमाटर का रस, एक चम्मच दही, कुछ बूंद नींबू की रस की जरूरत पड़ेगी. इन सभी सामग्री को एक साथ मिला लें. अब ब्रश से इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले. 10 से 15 मिनट बाद से गुनगुने पानी से साफ कर लें. आपको बता दें इस पेस्ट को लगाने से त्वचा की टैनिंग दूर हो जाती है. धूप में रहने की वजह से त्वचा काला पड़ जाता है, तो आप इस उपाय का इस्तेमाल करें. इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर ग्लो भी बढ़ जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और गया अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments