किचन में रखी यह 1 चीज, चेहरे को बना देगी चांद सा खूबसूरत, मिलेगा जबरदस्त निखार

कल्याण आयुर्वेद - बेदाग और चमकता हुआ चेहरा पाने की चाहत किसे नहीं होती है. अगर आप मुंहासों से निजात पाकर एक निखरता हुआ चेहरा पाना चाहती है, तो यह खबर आपके काम की है. वैसे तो कई घरेलू नुस्खे मौजूद हैं, जो चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं और खूबसूरती को बढ़ाते हैं. परंतु आज हम जिस घरेलू उपाय के बारे में बात करने जा रहे हैं वह है बेकिंग सोडा. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अगर सही मात्रा में किया जाए तो यह त्वचा की समस्याओं को दूर करता है और त्वचा में ग्लो भी लाता है.

किचन में रखी यह 1 चीज, चेहरे को बना देगी चांद सा खूबसूरत, मिलेगा जबरदस्त निखार

तो आइए जानते हैं बेकिंग सोडा चेहरे में निखार लाने में किस तरह मदद करता है -

अगर बेकिंग सोडा का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो यह त्वचा को नरिश करने की बजाय ड्राई भी बना सकता है. ऐसे में इसका प्रयोग करने से पहले कुछ जरूरी बातों को जानना बहुत ही जरूरी है. हम आपको बताते हैं कि आप त्वचा के केयर के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं. 

इस तरह करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल -

एक कटोरी में एक या फिर 2 टी स्पून बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को अपने निशानों पर लगाएं. इससे फेस मास्क की तरह पूरे चेहरे पर बिल्कुल नहीं लगाना है. कम से कम 10 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें. उसके बाद हल्के गर्म पानी से इसे साफ कर ले. आप इस नुस्खे का एक हफ्ते में एक बार ही इस्तेमाल करें.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के फायदे -

1.बेकिंग सोडा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा पर होने वाली इरिटेशन, सूजन आदि को कम करने में मददगार साबित होती है. इसकी मदद से ब्रेक आउट को भी आसानी से ठीक किया जा सकता है.

2.बेकिंग सोडा की त्वचा का खास ख्याल रखने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाला तत्व आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में काफी मददगार साबित होता है. क्योंकि एक्सफोलिएशन से आपके पोर्स ओपन हो जाते हैं. और ब्लैकहेड्स को भी दूर किया जा सकता है. ऐसा करने से पिंपल की समस्या दूर हो जाती है.

3.बेकिंग सोडा की त्वचा के मोइसचर को बनाए रखने में भी मदद करता है और बैक्टीरिया या प्रदूषण से बचाता है. जब बेकिंग सोडा का हम चेहरे पर प्रयोग करते हैं, तो यह न्यूट्रलाइजर का काम करता है और त्वचा की पीएच स्केल को बैलेंस करने में मदद करता है.

इस बात का रखें खास ख्याल -

स्किन एक्सपर्ट सलाह देते हैं, कि आपकी त्वचा जितनी ऑयली होगी उतना ही कम इसका साइड इफ़ेक्ट होगा. यदि आपकी त्वचा ड्राई या फिर सेंसिटिव है तो आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अगर आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपको इसे बहुत ही कम मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments