ये 2 चीजें सफेद बालों की समस्या कर देगी खत्म, बाल हो जाएंगे मजबूत, काले और मुलायम

कल्याण आयुर्वेद - खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याएं झेलनी पड़ती है. इनमें बालों का झड़ना, सफेद होना, दो मुहे बाल जैसी परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. इसके अलावा धूल मिट्टी और बढ़ते प्रदूषण की वजह से बाल खराब होने लगते हैं. अगर आप भी बालों के सफेद होने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो केमिकल युक्त हेयर ड्राई के बजाय घर पर मौजूद नेचुरल उपायों को अपना सकते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको दो ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जो आपके बालों को नेचुरली फिर से काला करने में मदद करेगी. साथ ही बालों की खूबसूरती बढ़ाएगी और बालों को मजबूत भी बनाएगी.

ये 2 चीजें सफेद बालों की समस्या कर देगी खत्म, बाल हो जाएंगे मजबूत, काले और मुलायम

सफेद बाल होने के कारण -

सफेद बालों की परेशानी को दूर करने के लिए इसके कारणों को जानना बहुत ही जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, तो बाल सफेद होने लगते हैं. इसके अलावा तनाव, धूल, मिट्टी, खराब लाइफ़स्टाइल भी सफेद बालों का कारण बन सकते हैं. कुछ घरेलू उपाय ऐसे हैं जो सफेद बालों की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं.

तो आइए जानते इनके बारे में -

1.सफेद बालों की समस्या को खत्म करेगा मेथी दाना -

मेथी दाना बालों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसका इस्तेमाल करने से बाल सुंदर बनने के साथ साथ लंबी भी बनते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए मेथी दानों को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें. इसके बाद सुबह इसे पिस ले. अब इसे अपने पूरे बालों पर लगाएं. बाद में अपने बालों को धो लें. आप मेथी दानों को नारियल तेल और बादाम तेल में मिक्स करके भी लगा सकते हैं. यह भी फायदेमंद है.

2.सफेद बालों की समस्या को खत्म करेगी चाय पत्ती -

चाय पत्ती को पानी में उबाल लें. अब इसे ठंडा होने के लिए ऐसे ही छोड़ दें. जब पानी ठंडा हो जाए, तो इसे अपने जड़ों पर लगाएं और करीब 1 घंटे के लिए उसे ऐसे ही रहने दें. उसके बाद जब एक घंटा हो जाए, तो नॉर्मल पानी से अपने बालों को धो लें. ऐसा महीने में 5 बार करना है. इससे आपको अंतर दिखने लगेगा और सफेद बालों की समस्या कम होने लगेगी. साथ ही बाल पहले से ज्यादा खूबसूरत बन जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments