आंखों की सेहत खराब कर देगी ये 3 चीजें, तुरंत छोड़ दें इनका सेवन

कल्याण आयुर्वेद - आंख एक शरीर के नाजुक अंगों में से एक है. यही वजह है कि इनकी देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि धुल, धूप और प्रदूषण से आंखों की सुरक्षा करने के साथ इन्हें अंदरूनी शक्ति प्रदान करने की भी जरूरत होती है, एक शोध से पता चला कि बाहरी सुरक्षा के साथ-साथ आंखों की आंतरिक परत पर भी ध्यान देना जरूरी माना जाता है. इसमें हमारे आहार की विशेष भूमिका होती है.

आंखों की सेहत खराब कर देगी ये 3 चीजें, तुरंत छोड़ दें इनका सेवन

रोजाना हम कई ऐसी चीजों को जाने-अनजाने सेवन करते हैं, जो हमारी आंखों के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं. कई चीजों का लंबे समय तक सेवन करना आपकी आंखों की रोशनी को कम कर सकता है. अगर आप अपनी आंखों को सेहतमंद बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में विटामिन सी के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए.

आंखों की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं ये फूड -

1.तली हुई चीजें आंखों के लिए है नुकसानदायक -

तली भुनी चीजें सेहत के साथ ही आंखों के लिए भी सही नहीं होती है. पकोड़े, समोसे आदि अगर आपको बहुत पसंद है, तो इनका सेवन कम कर दीजिए. क्योंकि तली हुई चीजों में मोनो अनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी अधिक मात्रा पाई जाती है, जो रक्तचाप को बढ़ा सकती है. इसके परिणाम स्वरूप आंखों को क्षति पहुंचाने का जोखिम भी बढ़ जाता है. इसलिए इस तरह की चीजों का सेवन करने से परहेज करें.

2.सोडा, कोल्ड ड्रिंक आंखों के लिए है नुकसानदायक -

हम देखते हैं कि गर्मियों के मौसम में सोडा और कोल्ड ड्रिंक ज्यादा लोगों की पहली पसंद बन जाती है. यह आपके शरीर को कुछ देर के लिए फ्रेश महसूस करा सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी आंखों के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित होते हैं. दरअसल एक रिसर्च में पाया गया कि कोल्ड ड्रिंक में उच्च मात्रा में फ्रुक्टोज होता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करता है. इस प्रकार के मीठा का उपयोग करने वाले ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ाते हैं. जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है. यह स्थिति आंखों के लिए भी समस्या पैदा कर सकती है.

3.जंक फूड आंखों के लिए नुकसानदायक -

जंक फूड का सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या तो होती ही है, साथ में यह आंखों को भी नुकसान पहुंचाती है. आपको बता दें जंकफ़ूड में अन्हेल्दी फैट्स के अलावा नमक और चीनी की अधिकता होती है, जो शरीर के अंगों और संचार प्रणाली को प्रभावित करती है. जिससे आंखों में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह बाधित हो जाता है. यही वजह है कि जंक फूड का सेवन करने से हमेशा बचना चाहिए.

आंखों को सेहतमंद रखने के लिए क्या खाएं -

अंडे, हरी पत्तेदार वाली सब्जियां, खट्टे फल और जामुन, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ, मछली, बादाम आदि.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments