बुढ़ापे से बचना है, तो 30 की उम्र के बाद करें ये 5 काम, चेहरे का निखार रहेगा बरकरार

कल्याण आयुर्वेद - उम्र के तीन पड़ाव होते हैं, बचपन, जवानी और बुढ़ापा. इनका अपना अपना वक्त होता है. लेकिन कुछ लोग उम्र से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं. इसके पीछे के कारण गलत लाइफ़स्टाइल और अन्हेल्दी खानपान कारण हो सकता है. आपने देखा भी होगा कि 30 की उम्र के बाद हमारी त्वचा में तेजी से बदलाव आने लगता है.

बुढ़ापे से बचना है, तो 30 की उम्र के बाद करें ये 5 काम, चेहरे का निखार रहेगा बरकरार

30 की उम्र पार करते ही त्वचा में कॉलेजन का प्रोडक्शन कम होने लगता है और एजिंग के लक्षण आने शुरू हो जाते हैं. डाइट, लाइफ़स्टाइल, भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव आदि हमारी त्वचा पर एजिंग बढ़ाने में इंट्री घर का काम करता है. जिससे चेहरे पर फाइन लाइन, पिगमेंटेशन, अंडर आई डार्क सर्कल आदि की समस्या शुरू हो जाती है. लेकिन आप कुछ बदलाव करके एजिंग के लक्षणों को कम कर सकते हैं.

चेहरे की झुर्रियां दूर करने के टिप्स -

1.विटामिन ए और रेटेनोल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें -

अगर आप 30 की उम्र के बाद भी यह और ग्लोइंग त्वचा पाना चाहती है, तो कुछ बदलाव करना जरूरी है. एक्सपर्ट कहते हैं कि त्वचा की बनावट को सही रखने और फाईन लाइन को दूर करने के लिए विटामिन ए और रेटिनोल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है और आपकी त्वचा की बनावट को रिपेयर करता है और फ्री रेडिकल के नुकसान से बचाता है.

2.कॉलेजन युक्त प्रोडक्ट और डाइट लें -

एक्सपोर्ट कहते हैं कि त्वचा में लचीलापन रहेगा तो हम बुढ़ापे को दूर रख सकते हैं. त्वचा में कॉलेजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए कॉलेजन युक्त प्रोडक्ट का आप इस्तेमाल कर सकते हैं. यह त्वचा को अंदर से हेल्दी करता है और लचीलापन बनाए रखने में मददगार साबित होता है. जिससे आपकी त्वचा जवान बनी रहती है.

3.फेस वाइप से मेकअप क्लीन करने से बचें -

30 की उम्र के बाद अगर आप मेकअप क्लीन करने के लिए फेस वाइप का इस्तेमाल करती है, तो ऐसा करने से बचें. दरअसल यह त्वचा के लचीलेपन को कम करने का काम करता है. जिसकी वजह से त्वचा उम्र से पहले भी बूढी नजर आने लगेगी. इसलिए आप मेकअप रिमूव करने के बाद सौम्य क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4.हाइड्रेटिंग सीरम का इस्तेमाल करें -

एक्सपर्ट कहते हैं कि जब इंसान की उम्र 30 के पार हो जाती है, तो उसकी त्वचा को अतिरिक्त हाइड्रेशन की जरूरत पड़ती है. इसके लिए भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए. साथ ही हाइड्रेटिंग सीरम का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. इससे आपकी त्वचा की बनावट सही रहती है और त्वचा में झुर्रियां भी नहीं होती है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है, 30 की उम्र के पार होने के बाद इस उपाय को जरूर अपनाना चाहिए.

5.भरपूर नींद लें -

नींद ना लेना भी तनाव की बड़ी वजह बन सकता है. नींद में त्वचा ओर आपको तनावमुक्त रखने में मदद करता है. दरअसल अगर आप कम नींद लेते हैं तो इसका असर आपकी सेहत और त्वचा दोनों पर पड़ता है. कम नींद लेने की वजह से आंखों के नीचे काले धब्बे तो पड़ने लगते हैं साथ ही त्वचा में झुर्रियां में आने लगती है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को बढ़ा देती है. जिससे आप उम्र से पहले ही बड़े दिखने लगते हैं. इसलिए आपको भरपूर नींद लेना चाहिए यह आपकी एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments