किचन में मौजूद ये 4 चीजें, चेहरे की झुर्रियों को 1 महीने में कर देंगी खत्म, आप भी करें ट्राई

कल्याण आयुर्वेद - उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर एजिंग एक नेचुरल प्रक्रिया है. जिसे रोका नहीं जा सकता है. लेकिन अगर आप अपनी स्किन केयर को बेहतर बनाए रखेंगे और खान-पान पर ध्यान देंगे, तो इस प्रक्रिया को स्लो किया जा सकता है. इससे झुर्रियां और फाइन लाइंस के प्रोसेस को धीमा कर सकते हैं. जी हां दरअसल त्वचा को पतला होना, फाइन लाइंस आदि की समस्या, अत्यधिक तनाव, डिप्रेशन, हार्मोन असंतुलन, अत्यधिक मीठी चीजों का सेवन करना, खराब तरीके से स्किन केयर करना, आदि की वजह से भी होता है. ऐसे में अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखें तो एजिंग के लक्षणों को धीमा कर सकते हैं.

किचन में मौजूद ये 4 चीजें, चेहरे की झुर्रियों को 1 महीने में कर देंगी खत्म, आप भी करें ट्राई

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं, कि अगर आप झुर्रियों को कंट्रोल करने की कोशिश में है, तो आपको महंगे क्रीम या डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि किचन में झांकने से ही इसके कई आसान और उपयोगी उपाय निकल आएंगे. यहाँ ऐसे ही कुछ टिप्स हम आपके लिए लाएं हैं. जिनको आप अपने ब्यूटी रुटीन में शामिल करके 1 महीने के अंदर झुर्रियों को दूर कर सकते हैं.

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.नारियल दूध का उपयोग करें -

नारियल का दूध एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो झुर्रियों को दूर रखने में आपकी मदद करता है. झुर्रियों की समस्या को दूर रखने के लिए आप नारियल के दूध की थोड़ी सी मात्रा ले और कोटन की हेल्प से इसे अपने चेहरे पर लगा लें. इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें. ऐसा आप हफ्ते में तीन बार करें. 1 महीने के अंदर आपको अपने चेहरे पर बदलाव दिखने लगेगा. इससे त्वचा पर निखार तो आएगा ही साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो जाएंगे.

2.केले का इस्तेमाल करें -

केला हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यह आपकी त्वचा की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. केला में भी एंटी एजिंग तत्व विटामिन ए और बी पाया जाता है. जिसे आप आसानी से अपने ब्यूटी रुटीन का हिस्सा बना सकते हैं. इसके लिए आप एक पके केले को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इसमें एक चम्मच दही मिलाकर सभी को अच्छे से मिक्स कर लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद नार्मल पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे की झुर्रियां उपयोग के बाद कम हो जाएंगी.

3.आलू है फायदेमंद -

आलू में विटामिन सी के अलावा कॉलेजन प्रोटीन को पुनः उत्पन्न करने में हेल्प करने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं. त्वचा की लोच बनाए रखने और फाइन लाइंस को दूर रखने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं. इसका उपयोग करने के लिए आप आधा आलू लें और उसे कद्दूकस करके उसका जूस निकाल लें. फिर इसे कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगा ले और लगभग आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें. उसके बाद ठंडे पानी से धो लें. इसे आप हर सप्ताह इस्तेमाल करें. 1 महीने में आपको बदलाव महसूस होने लगेगा.

4.शहद भी है फायदेमंद -

शहर एक मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है और स्किन के टेक्सचर में लचीलापन बनाए रखने में मदद करता है. पुराने समय से ही त्वचा के लिए शहद का इस्तेमाल किया जाता है. इसका उपयोग करने के लिए आप एक चम्मच शहद ले और इसे उंगलियों या फिर कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और गर्दन आदि जगहों पर अच्छी तरह से लगा ले और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. यह ना केवल झुर्रियों को दूर करता है. बल्कि इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण आपकी त्वचा भी हल्दी बनती है. इसे 10 मिनट के लिए ऐसा ही लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments