इन 4 चीजों को जरूर करें डाइट में शामिल, 50 की उम्र में भी दिखेंगे जवां

कल्याण आयुर्वेद - क्या जानते हैं 50 की उम्र के बाद त्वचा पर झुर्रियां आना या एजिंग का इफेक्ट एकदम साफ दिखने लगता है. आप कितने ही कॉस्मेटिक का इस्तेमाल क्यों ना करें, लेकिन वह फिर भी असरदार नहीं होते हैं. परंतु अगर आप अपने खान-पान और लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके बढ़ती उम्र के असर को धीमा करना चाहे तो ऐसा कर सकते हैं. जी हां इसके लिए आपको कुछ खास डाइट का सेवन करना होगा. आइए जानते हैं आपको किन चार चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए, जिससे कि 50 की उम्र में भी आप खूबसूरत और जवान दिखें.

इन 4 चीजों को जरूर करें डाइट में शामिल, 50 की उम्र में भी दिखेंगे जवां

तो आइए जानते हैं उन 4 चीजों के बारे में -

1.एवोकाडो -

एवोकाडो एक ऐसा फल है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आपको बता दें कि इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, कॉलेजन, मैग्नीशियम, गुड फैट, beta-carotene और एंटीऑक्सीडेंट जैसे ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कि एजिंग को धीमा करने में मदद करते हैं. 50 की उम्र के बाद एवोकाडो का नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद है. इससे त्वचा चमक आती है और झुरिया भी दूर हो जाती है. यह त्वचा को टाइट करने में भी मदद करता है. एवोकाडो को आप दिनभर में किसी भी वक्त खा सकते हैं, सिर्फ एक एवोकाडो आपके रोजाना के न्यूट्रिशण की कमी को पूरा करता है.

2.ब्लूबेरी -

ब्लूबेरी ना केवल खाने में टेस्टी होती है, बल्कि इसको खाने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. ब्लूबेरी में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. आपको यह भी बता दें कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मौजूद होते हैं, जो उम्र के बढ़ने वाली कोशिकाओं को धीमा करने में मदद करती हैं. एक रिसर्च के अनुसार, ब्लूबेरी खाने से त्वचा में निखार आता है और यह एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. जिससे कि आप अधिक उम्र में भी जवान नजर आते हैं. इसके लिए आपको अपनी डाइट में ब्लूबेरी को अवश्य शामिल करना चाहिए.

3.ड्राई फ्रूट -

ड्राई फ्रूट्स का सेवन यूं तो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. परंतु अगर आप एंटी एजिंग फूड की तलाश में है, तो ड्राई फ्रूट का सेवन करने से अच्छा और कुछ नहीं हो सकता. इसके लिए आप डाइट में काजू, बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट को शामिल कर सकते हैं. यह कई पोषक तत्व जैसे फाइबर, प्रोटीन और विटामिन आदि से भरपूर होते हैं. जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं. साथ ही आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. यह सभी गुण एजेंट के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं.

4.हरी पत्तेदार सब्जियां -

हरी पत्तेदार सब्जियां वजन घटाने से लेकर शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम करती है. हरी सब्जियों में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिनमें एंटी एजिंग योगीक भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा में निखार तो लाते ही हैं और साथ में आपकी उम्र को जल्दी बढ़ने से रोकते हैं. इन सब्जियों में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं, जो कि लो कैलोरी से भरपूर होते हैं, तो आपको सेहतमंद बनाने के काम आते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक, मेथी, सरसों, केल, साग जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ में चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments