गर्मियों में लू से बचना है तो जरूर करें ये काम, प्याज के अलावा ये 4 चीजें भी है उपयोगी

कल्याण आयुर्वेद - इन दिनों गर्मी काफी बढ़ चुका है और लोगों का शरीर पसीने से भीग रहा है. सूर्य की तेज किरने लोगों का गला बार-बार सुख रही है. एक्सपर्ट कहते हैं कि गर्मी के मौसम में न केवल बाहर का टेंपरेचर बढ़ता है, बल्कि इससे आपका बॉडी टेंपरेचर भी बढ़ जाता है. यही वजह है कि गर्मियों में लंबे समय तक बाहर रहने की सलाह नहीं दी जाती है. क्योंकि इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है.

गर्मियों में लू से बचना है तो जरूर करें ये काम, प्याज के अलावा ये 4 चीजें भी है उपयोगी

इनमें सबसे ज्यादा लू लगने की संभावना बढ़ जाती है. सनस्ट्रोक को हीट स्ट्रोक के रूप में भी जाना जाता है. यह एक मेडिकल इमरजेंसी है. दरअसल गर्मी के मौसम में जब आपका शरीर लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहता है. तो वह बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है. जिससे हीटस्ट्रोक होता है. इस खबर में हम आपके लिए गर्मी में हीटस्ट्रोक से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए हिटस्ट्रोक से बचने में मदद करता है.

लू से बचने के घरेलू उपाय -

1.प्याज का रस -

गर्मियों के मौसम में प्याज का रस आपको लू से बचा सकता है. प्याज में ओब्सेर्विंग प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं और इसलिए यह हीटस्ट्रोक के लिए एक बेहतरीन उपाय है. एक्सपर्ट कहते हैं कि प्याज का पेस्ट बनाकर आप इसे माथे पर लगा सकते हैं. यह सब पर इफेक्टिव होम रेमेडीज में से एक माना जाता है और आयुर्वेद भी इसे रेकमेंड भी करता है.

2.कच्चे आम का पना - 

कच्चे आम के रस को आम का पना भी कहा जाता है. हीट स्ट्रोक के लक्षणों को दूर करने के लिए यह एक बेहतरीन ड्रिंक माना जाता है. आम का पना कच्चे आम और मसालों को मिलाकर बनाया जाता है. गर्मियों में इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. यह लू से बचने में मदद करता है.

3.खूब सारा पानी पिएं - 

गर्मी के मौसम में शरीर पर खूब सारा पसीना निकलता है. कई बार इस पर बॉडी में वाटर लोस भी हो जाता है. अगर आप गर्मी के थपेड़ों से बचना चाहते हैं, तो पानी से बेहतरीन और कुछ नहीं हो सकता. पानी हीटस्ट्रोक और अन्य प्रकार की गर्मी की बीमारियों को रोकने में मदद करता है. इसलिए पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

4.नारियल पानी -

नारियल पानी एक्सेस सेटिंग्स के कारण शरीर से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट को फिर से भरने में मदद करता है. गर्मी के मौसम में दिन में दो से तीन बार नारियल पानी पीने से ना केवल आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है, बल्कि आपका बॉडी का टेंपरेचर भी कम रहता है और आपकी त्वचा की क्वालिटी भी बढ़ती है.

5.गर्मियों में छाछ पीने के फायदे -

गर्मियों के मौसम में छाछ भी आपको कई बीमारियों से बचाता है. यह टेस्टी समर ड्रिंक ना केवल आपको लंच और डिनर के साथ अच्छी लगती है. बल्कि गर्मी के मौसम में यह फायदों का खजाना भी है. साथ में नेचुरल सप्लीमेंट है जो आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स आपके बॉडी के टेम्परेचर को एसेंशियल मिनरल्स, विटामिंस और न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति करते हैं. गर्मियों में लू से बचने के लिए आपको छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments