गर्मियों में त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए, इन 4 चीजों का करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - लगातार बढ़ती गर्मी और तेज धूप से सेहत ही खराब नहीं होती बल्कि त्वचा को भी बहुत नुकसान होता है. अगर आप इस गर्मी में बाहर जाते हैं, तो आपको अपनी त्वचा का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. दरअसल चिलचिलाती धूप में स्किन पैच होने लगती है. चेहरे पर गर्मी के कारण पसीना निकलता है. जिससे पिंपल की समस्या भी हो सकती है. गर्मी से बचने और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ समर स्पेशल फूड को शामिल कर सकते हैं. गर्मी के मौसम में त्वचा को ड्राइनेस और डल होने से बचाने के लिए ज्यादातर लोग मार्केट में मौजूद लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह चीजें त्वचा को सिर्फ बाहर से बचाती हैं. गर्मी में त्वचा को अंदर से हेल्दी रखने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. आइए आपको बताते हैं गर्मियों में त्वचा को ड्राइ होने से बचाने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

गर्मियों में त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए, इन 4 चीजों का करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए खाएं यह चीजें -

1.तरबूज - 

तरबूज गर्मियों के मौसम में मिलने वाला एक मौसमी फल है. तरबूज के अंदर पानी अधिक मात्रा में मौजूद होता है. ऐसे में गर्मी के दिनों में तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और यह सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है, तो तरबूज खाने से गर्मियों में त्वचा ड्राई और डल नहीं होती है. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

2.खट्टे फल -

संतरा, मीठा चुना, नींबू, अंगूर, विटामिन सी, फाइबर से भरपूर होते हैं. इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. गर्मियों में इन फलों को खाने से आप खुद को हायड्रेट रख सकते हैं. जिससे आपकी त्वचा को भी फायदा मिलता है.

3.बेरीज - 

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, सहतूत, रास्पबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. आप जब चाहे इन फलों का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि यह कैलोरी में कम लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो टॉक्सिंस पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करता है.

4.खीरा -

खीरा में 96% तक पानी पाया जाता है. यह खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है. आप इस सब्जी को डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं. वैसे तो खीरे का इस्तेमाल ज्यादातर लोग सलाद के रूप में करते हैं. आप चाहे तो इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं या फिर सलाद के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक था शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments