स्तनपान कराने वाली महिलाएं जरूर खाएं ये 4 फल, बच्चे को मिलेगा पूरा पोषण

कल्याण आयुर्वेद - हम अक्सर सुनते आए हैं, कि मां का दूध छोटे बच्चों के लिए सबसे पौष्टिक आहार होता है. हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह देते हैं, कि शिशु के जन्म से 6 महीने तक उसे सिर्फ मां का दूध ही देना चाहिए. क्योंकि यह ऊर्जा और पोषक तत्वों का सबसे बढ़िया स्रोत होता है, जो महिलाएं अभी-अभी मां बनी है, उन्हें ब्रेस्टफीडिंग यानी स्तनपान कराना फायदेमंद माना जाता है.

स्तनपान कराने वाली महिलाएं जरूर खाएं ये 4 फल, बच्चे को मिलेगा पूरा पोषण

स्तनपान कराने वाली मां को अपने आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. स्वस्थ भोजन के सेवन से आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं. लेकिन कई दफा ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली मां के मन में यह सवाल आता है, कि उन्हें कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं. आज के पोस्ट में हम आपको ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद फलों के बारे में बताएंगे.

1.स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है हरा पपीता -

जो महिलाएं स्तनपान कराती है उन्हें हरा पपीता खाना चाहिए. यह उनके सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हरे पपीते को गैलेक्टगॉग माना जाता है. यह एक ऐसा पदार्थ है जो स्तन में दूध उत्पादन को बढ़ावा देता है. खास बात यह भी है कि हरा पपीता खाने से आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है, जो कि स्तनपान के दौरान जरूरी है. यह कब्ज को दूर करके पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है.

2.स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है चीकू -

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए चीकू का सेवन करना भी फायदेमंद है. क्योंकि चीकू में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो स्तनपान कराने वाली मां मां के लिए बेहद जरूरी होता है. इसके अलावा चीकू में फाइबर, विटामिन और कई खनिज पाए जाते हैं. यह सभी सेहत के लिए जरूरी माने जाते हैं.

3.स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है अंजीर -

अंजीर एक ऐसी चीज है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है. यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें मैंगनीज, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा अंजीर फाइबर, विटामिन के और विटामिन बी सिक्स का एक बड़ा स्रोत है. यह मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

4.स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है केला -

केले को सुपर फ़ूड की श्रेणी में गिना जाता है. इसका सेवन शरीर को पोषण प्रदान करता है. केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे कब्ज की समस्या को ठीक करने में मदद मिलती है. शरीर में पोषण और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने के लिए स्तनपान कराने व आपको इसकी अधिक आवश्यकता होगी. इसलिए डाइट में केले को जरूर शामिल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments