डायबिटीज के मरीज इन 4 चीजों से कर लें तौबा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

कल्याण आयुर्वेद - बदलती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से देश में हर दिन डायबिटीज के मरीज बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में तमाम उपाय अपनाने के बाद भी लोग दवाइयों पर निर्भर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी कुछ आदतों में बदलाव करते हुए कुछ चीजों को अपनी लाइफ स्टाइल से दूर करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है. जी हां आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी छोटी-मोटी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप अपनी डाइट से हटा देते हैं, तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखा जा सकता है.

डायबिटीज के मरीज इन 4 चीजों से कर लें तौबा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में -

1.तला भुना खाने से बनाएं दूरी -

सभी जानते हैं कि तला भुना खाना किसी भी बीमारी को दावत देता है. यह सेहत के लिए किसी भी तरह से अच्छा नहीं होता है. परंतु उसके बावजूद भी हम इसका सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपने खान-पान पर ध्यान देना आपके लिए बहुत जरूरी है. अगर आपको मधुमेह की बीमारी है तो तला भूना खाने से परहेज करें. क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है. अगर आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल संतुलित नहीं रहता है तो आपकी परेशानी और भी बढ़ जाएगी.

2.मैदा से बनी चीजों का सेवन ना करें -

मैदा से बनी चीजें भी ऐसी होती है, जिनमें कोई भी पोषक तत्व नहीं होता है. डायबिटीज मरीजों के लिए मैदा और भी नुकसानदायक होता है. मैड से बनी चीजों से दूरी बनाना आपके लिए बहुत जरूरी है. अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. दरअसल मैदा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत अधिक होता है, जो डायबिटीज की बीमारी को और भी बढ़ा सकता है.

3.आलू से बनाए दूरी -

आलू भारतीय किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सब्जी है. इतना ही नहीं हम सभी जानते हैं कि हर मौसम में आलू मिलता है और हर सब्जी के साथ यह बनाया जाता है. परंतु क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए आलू जहर के समान हो सकता है. जी हां आलू में हाई कार्बोहाइड्रेट होने के साथ-साथ ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो डायबिटीज की परेशानी को बढ़ा सकता है.

4.ना खाएं फ्लेवर्ड दही -

डायबिटीज के मरीजों के लिए फ्लेवर दही का सेवन करना भी नुकसानदायक होता है. दरअसल फ्लेवर्ड दही में चीनी की मात्रा काफी ज्यादा तो होती ही है. इसके साथ ही इसमें कई तरह की आर्टिफिशियल चीजें मौजूद होती है. जो ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ा सकती है. यह आपके लिए खतरनाक स्थिति भी बन सकता है. इसलिए फ्लेवर्ड दही खाने से बचना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments