डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये 4 फूड्स, नहीं होगी ब्लड शुगर लेवल की फ़िक्र

कल्याण आयुर्वेद - आज के समय में डायबिटीज की बीमारी आम हो चुकी है. हर एक ग्रुप के लोग इतने परेशान हो रहे हैं. मधुमेह के मरीजों को सबसे ज्यादा फिक्र अपने ब्लड शुगर लेवल को लेकर होती है. अगर यह बहुत ज्यादा बढ़ जाए या, बहुत ज्यादा कम हो जाए, तो बड़ी परेशानी को पैदा कर सकता है. इसलिए ऐसे में इन रोगियों को कुछ ऐसी चीजें खानी चाहिए. जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. आज के इस पोस्ट में हम आपको 4 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है और उनके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये 4 फूड्स, नहीं होगी ब्लड शुगर लेवल की फ़िक्र

तो आइए जानते हैं इन चार फूड के बारे में -

1.पॉपकॉर्न -

पॉपकॉर्न एक हेल्दी स्नैक का बेहतर विकल्प माना जाता है. इससे ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. इसमें फाइबर होने के कारण इसका सेवन करने से डाइजेशन भी बेहतर रहता है और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. यह डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. जब भी आपको कुछ खाने का मन करे, तो अनहेल्दी चीजों का सेवन करने की बजाय आप पॉपकॉर्न को खा सकते हैं.

2.लो फैट योगर्ट -

अगर आप लो फैट योगर्ट का सेवन करते हैं, तो यह ज्यादा हैल्दी होता है. क्योंकि इसमें कार्ब्स की मात्रा ज्यादा नहीं होती है. ऐसे में लो फैट दही या योगर्ट से भी शरीर में ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. इसके साथ ही योगर्ट खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है. जिससे आप बार-बार खाने से बचे रहते हैं और इस तरह से आप अपना वजन भी मेंटेन रख पाते हैं.

3.नट्स -

अखरोट, काजू, बादाम जैसे मेवे खाने से शरीर में शुगर लेवल नहीं बड़ता है. कई नट्स में न्यूट्रिएंट्स भरपूर और कार्ब्स की मात्रा कम होती है. डायबिटीज के मरीजों को अखरोट, काजू, पिस्ता, बादाम आदि खाना चाहिए. इनसे ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. इनका सेवन करने से शरीर में फैटी एसिड और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

4.अंडे -

अंडे में भी कार्ब्स न के बराबर होते हैं. इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा नहीं बड़ता है. सुबह या शाम को भूख मिटाने के लिए आप उबला हुआ एक या दो अंडा खा सकते हैं. अंडा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अंडा प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत माना जाता है. यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा. अगर आप उसका सेवन नियमित रूप से नियंत्रित मात्रा में करते हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments