सिर्फ पानी पीने से बढ़ने लगेगी चेहरे की चमक-दमक, मिलाएं ये 4 चीजें

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी की अधिकतर समस्याओं का इलाज पानी पीकर किया जा सकता है. इसलिए चेहरे की चमक दमक को बढ़ाने के लिए महंगे और आर्टिफिशियल प्रोडक्ट के झांसे में फंसने की जरूरत नहीं है. बल्कि हेल्दी, ग्लोइंग और स्पोर्टलेस स्वचा पाने के लिए सिर्फ पानी में चार चीजें मिलाकर इनका सेवन करना है. लेकिन इस पानी को पीने का भी एक सही वक्त होता है. आइए जानते हैं चेहरे की चमक दमक को बढ़ाने के लिए पानी में क्या मिलाना चाहिए और उसका क्या फायदा है.

सिर्फ पानी पीने से बढ़ने लगेगी चेहरे की चमक-दमक, मिलाएं ये 4 चीजें

पानी में यह चार चीजें मिलाकर पीने से मिलेगा चमकदार चेहरा -

शरीर में पानी की कमी होती है तो डिहाइड्रेशन शरीर में इन्फ्लेमशन और त्वचा एजिंग को तेजी से बढ़ाने लगती है. लेकिन सुबह खाली पेट इन चीजों के साथ मिलाकर पानी पीने से शरीर को फायदा मिलता है और त्वचा भी ग्लो करने लगती है.

1.नींबू पानी -

नींबू में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट भरपूर पाए जाते हैं, जो लिवर को साफ करने में भी मदद करते हैं. जब लीवर साफ और हेल्दी बनता है, तो त्वचा पर एक अलग ही चमक आने लगती है. क्योंकि लीवर का स्वास्थ्य और कार्य त्वचा पर सीधा असर डालता है. इसलिए एक गिलास पानी में एक नींबू का रस डालकर सुबह के वक्त खाली पेट पीना चाहिए.

2.पुदीने का पानी -

पुदीना मिलाकर पानी पीने से शरीर शांत और ठंडक महसूस करता है. इसके अलावा आपका डाइजेशन भी बेहतर होता है. पुदीना और पानी चेहरे के मुहासे, जलन, त्वचा के इंफेक्शन से भी राहत दिलाने में मदद करता है. आप एक गिलास पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर उबाल कर इसका सेवन करें. इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें उसके बाद पी ले.

3.तुलसी -

घर में रखा तुलसी का पौधा कई महंगे स्किन प्रोडक्ट से ज्यादा फायदेमंद होता है. तुलसी के पत्तों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दाग धब्बे, झुर्रियां और अत्यधिक वजन को कम करने में भी मदद करता है. वही तुलसी में मौजूद फ्लेवोनॉयड स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं. इसलिए आप एक गिलास पानी में रात भर तुलसी की पत्तियां भिगोकर रखें और सुबह इस पानी का सेवन करें.

4.अदरक -

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए पानी में अदरक मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप अदरक की कुछ स्लाइस रात भर एक गिलास पानी में डालकर छोड़ दे. सुबह उठकर पानी को पी लें. यह ड्रिंक त्वचा को खूबसूरत आती है और आप कम उम्र में बूढ़े दिखने से बचते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट पर जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments